Tuesday 21 August 2012

गोवा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर पारिकर (बीजेपी )

गोवा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर पारिकर (बीजेपी ) ,आईआईटी मुंबई.. 

आइये आपको आज बताते है गोवा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर पारिकर के बारे में
जहा तक मेरी जानकारी वे भारत के पहले मुख्यमंत्री है जिन्होंने आईआईटी उतीर्ण
है
इन्होने गोवा में पेट्रोल में उत्पादन शुल्क हटा दिया है जिसके कारण वहा
पेट्रोल पुरे भारत में सबसे सस्ता उपलब्ध है मात्र 55 रुपैये प्रति लीटर ||
वे हमेशा गो एयर नमक विमान की सेवा के दौरान औसत श्रेणी (सामान्य श्रेणी ) में
सफ़र करते है पर किसी का ध्यान नहीं जाता इनपर.......वे एक आम नागरिक की ही
तरह बस में सफ़र करते है और बाकियों की तरह क़तर में खड़े होते है ......मनोहर
जी कभी भी विमान में उच्च श्रेणी में यात्रा नहीं करते |
वे विमान में बड़े ही आराम से बाकि अन्य यात्रियों के साथ ही बैठते है |
मुझे लगता है उनकी इसी सादगी के कारण ही बहुत से विमान के कार्यकर्ता और
यात्रिगन उन्हें पहचान नहीं पते की वो एक मुख्यमंत्री के साथ बैठे है |
जब ये बात मैंने अपने एक सहयोगी को बताया जो मेरे साथ यात्रा कर रहा था तो
उसने कहा की ऐसा हो सकता है पर उनके ऑफिस वालो ने उनके बगल की दोनों सीट भी
रिजर्व की होगी ताकि वो आरामपूर्वक यात्रा करे लेकिन जब हमने पीछे देखा तो ऐसा
कही नहीं था मुख्यमंत्री जी बीच वाली सीट पर बैठे थे और उनके दाय और बाए दो आम
नागरिक और वो ज़रा सा भी असहज महसूस नहीं कर रहे थे

जब विमान दिल्ली पंहुचा वो उतरने वालो में सबसे पहले भी नहीं थे ...वो आम
यात्रियों की तरह कतार में ही उतरे ....
आम तौर पर आपने देखा होगा की कोई नेता के आने पर उसके लिए एक बड़ी सी गाडी आती
है साथ में 10 -12 चमचे.....पर यहाँ ऐसा बिलकुल भी नहीं था .....उन्होंने किसी
को भी आने से मन किया था .....और न उनके लिए कोई कार आई थी.......उन्होंने
अपना सामान खुद ही उठाया (एक बैग और एक अटैची ) और खुद ही पैदल आगे चल पड़े और
एक आम नागरिक की ही तरह बस में बैठ गए
बस में एक शादीशुदा जोड़े ने उन्हें पहचान लिया और उनसे बात शुरू की....जब
मैंने उनकी वार्तालाप सुनी तब ही मैं समझ गया की वो न सिर्फ एक महान सज्जन
पुरुष है बल्कि मानवता के कर्मठ योगी भी है ......उन्होंने एक फोर्मल
कमीज़.....काली पैंट और पैरो में साधारण सी चमड़े की चप्पल पहन रखी थी
...........
उनकी बातो में कभी भी ये नहीं झलका की वो एक नेता है वो एक आम इंसान की तरह ही
बात कर रहे थे ..........
तब ही मुझे पता चला वो भारत के पहले मुख्यमंत्री है जिन्होंने आइआइटी -आईएएन
की डिग्री प्राप्त की है
मैंने यह भी जानाकि वे गोवा राजनीति को सुनहरे मुकाम पर लेजाने का प्रयास कर
रहे है
मैं ना ही गोवा का निवासी हूँ ना उनको वोट कर सकता हूँ गोवा में पर उनकी
कर्मठता देखकर यही कहूँगा जिन्हें भी इंसान पहचानने की समझ है वो मनोहर जी को
जरुर वोट करेगा ........

No comments:

Post a Comment