Friday 2 September 2016

बांग्लादेश में मिला 

भगवान विष्णु का 1000 साल पुराना मंदिर...

सनातन धर्म को विश्व का सबसे प्राचीन धर्म माना जाता है। इस धर्म में प्रमुख देऴ भगवान विष्णु की समस्त संसार में प्रतिमांए देखनी को मिल जाती ही जाती हैं। वास्तव में सनातन धर्म कितना पुराना है और कब इसकी शुरूआत हुई यह कोई नहीॆ जानता है। यह बात तो जगजाहिर है कि हमारे देवताओं की प्रतिमांए अक्सर विश्व के विभिन्न प्रांतो में मिलती ही रहती हैं। 
हाल ही में बांग्लादेश के जिला काहरोल के पास एक गांव में भगवान विष्णु का एक हज़ार साल पुराना मंदिर मिला है। इस मंदिर की दीवारों पर नव-रत्न नक्काशी की गई है. इस मंदिर की खोज Jahangirnagar University के पुरातत्व विभाग ने की है।
करीब 52 लोगों की टीम ने इस साल के अप्रैल में एक 7 मीटर का स्तंभ दिखा था।  इसके बाद उन्हें इसके नीचे कुछ पुराने अवशेष मिलने की आस जगी थी। करीब 3 महीने की कड़ी मेहनत के बाद जब खुदाई खत्म हुई, तब उन्होंने पाया कि ये एक विष्णु भगवान का मंदिर है और इसकी कारीगरी देख कर अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि ये करीब एक हज़ार साल पुराना है।
पुरातत्व विभाग के अधिकारी का कहना है कि ‘ये मंदिर 10वीं या 11वीं सदी का है, इससे पहले इस तरह का एक भी मंदिर बांग्लादेश में नहीं पाया गया है’।कुछ साल पहले तक बांग्लादेश भारत का ही हिस्सा हुआ करता था. वहां ऐसे मंदिर मिलना कोई चौंकाने वाली चीज़ नहीं है। लेकिन ये मंदिर हिन्दुओं के 1000 साल पहले की निपुण सभ्यता का प्रमाण ज़रूर देता है।

No comments:

Post a Comment