Wednesday 26 June 2013

उत्तराखंड के लोगों और चारों धाम की यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं की रक्षक मानी जाने वाली धारा देवी की प्राचीन प्रतिमा को 16 जून को शाम छह बजे हटाया गया और रात्रि आठ बजे अचानक बजने लगा तबाही का ढंका।
उत्तराखंड में आए इस सैलाब ने मौत का तांडव रचा और सबकुछ तबाह कर दिया जबकि दो घंटे पूर्व मौसम सामान्य था।

कयास लगाए जा रहे हैं कि उत्तराखंड में आई दैवीय आपदा का कारण धारी देवी को इसलिए माना जा रहा है धारी शब्द का मतलब 'रखना' होता है जबकि वहां से धारी देवी को हटा दिया गया। इसके बाद इस मुद्दे पर तर्क वितर्क सामने आने लगे। कुछ सवाल आज भी उत्तराखंड के उन पहाड़ियों में गूंज रहे हैं, जिसका जवाब किसी के पास नहीं है

श्रीनगर गढ़वाल क्षेत्र में एक बहुत ही प्राचीन सिद्ध पीठ है जिसे 'धारी देवी' का सिद्धपीठ कहा जाता है। इसे दक्षिणी काली माता भी कहते हैं। मान्यता अनुसार उत्तराखंड में चारों धाम की रक्षा करती है ये देवी। इस देवी को पहाड़ों और तीर्थयात्रियों की रक्षक देवी माना जाता है। महा विकराल इस काली देवी की मूर्ति स्थापना और मंदिर निर्माण की भी रोचक कहानी है। मूर्ति जाग्रत और साक्षात है।

बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर श्रीनगर से करीब 15 किलोमीटर की दूरी पर कलियासौड़ में अलकनन्दा नदी के किनारे सिद्धपीठ मां धारी देवी का मंदिर स्थित है, लेकिन नदी पर बांध बनाने के चक्कर में कांग्रेस सरकार ने इस देवी के मंदिर को तोड़ दिया और मूर्ति को मूल स्‍थल से हटाकर अन्य जगह पर रख दिया।

इस मंदिर को बचाने के प्रयास के तहत, राज्य सरकार, केंद्र सरकार और राष्ट्रपति तक को पत्र ल‍िखे गए और कोर्ट में यह मामला था, लेकिन किसी ने भी आस्था के इस प्राचीन केंद्र पर विचार नहीं किया। इस मंदिर को बचाने के लिए आंदोलन चल रहा था। आंदोलन में हजारों साधु-संतों, सामाजिक कार्यकर्ताओं एवं पर्यावरणविदों ने भाग लिया था। लेकिन उत्तराखंड की कांग्रेस सरकार ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया और अंतत: उत्तराखंड की रक्षक देवी मानी जाने वाली 'धारी देवी' के शक्तिपीठ को तोड़ दिया गया।

समूचा हिमालय क्षेत्र मां दुर्गा और भगवान शंकर का मूल निवास स्थान माना गया है। इस स्थान पर मानव ने जब से अपनी गतिविधियां बढ़ाना शुरू की है तब से जहां प्राकृतिक आपदाएं बढ़ गई है वहीं यह समूचा क्षेत्र अब ग्लेशियर की चपेट में भी आने लगा है।
 — with Ninu Mukhyan ShyamKumar Priyavrat,Raman SharmaPradip Patil and Jiten Kohli.

No comments:

Post a Comment