Thursday 16 June 2016

इस मंदिर में आते ही खड़े हो जाते हैं रोंगटे .. !

वैसे तो देश में ऐसी कई स्थानें हैं जहां भूत प्रेत की बाधा को दूर की जाती है, उनमें से ही एक है राजस्थान के दौसा जिले में स्थित मेंहदीपुर बालाजी मंदिर। जी हैं, राजस्थान के इस मंदिर में पहली बार आने वाले भक्त डर जाते हैं। चारों तरफ ऊटपटांग हरकतें करते और सिर हिलाकर विलाप करते लोगों को देखकर एक बार तो कोई भी भयभीत हो जाए। ऐसा कहा जाता है कि यहां आने वाले किसी भक्त पर यदि भूत प्रेत का साया हो तो वह दूर हो जाता है।
यह मंदिर जयपुर-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग पर जयपुर से तकरीबन 100 किलोमीटर और आगरा से लगभग 145 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां ट्रेन और बस दोनों से जाया जा सकता है। यहां ट्रेन से आने वाले यात्रियों को बांदीकुई रेल स्टेशन उतरना होगा। यहां से बालाजी टैक्सी या बस से जाया जा सकता है। इस मंदिर में सभी धर्म और सम्प्रदाय के लोग आते हैं।
क्या है इतिहासः
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार बालाजी महाराज के हजारों गण यानि कि अतशप्त आत्माएं यहां बालाजी के नित्य लगने वाले भोग की खुशबू से तृप्त हो रही हैं। इसलिए यहां भूत प्रेत के साये से परेशान लोग आते हैं और ठीक होकर जाते हैं। करौली और दौसा की सुरभ्य घाटियों में स्थित होने के कारण यह देवस्थान घाटा वाले बाबा के नाम से जाना जाता है।

No comments:

Post a Comment