Tuesday 17 October 2017

 स्विस बैंक और भारत में उसके मुखिया पाकिस्तानी  से मुलाकात के बाद राजीव गांधी...
1986 में तत्कालीन वित्तमंत्री वीपी सिंह ने विदेशी जांच एजेंसी फेयरफैक्स को भारतीयों की विदेशों में जमा कालेधन/अवैध कमाई का पता लगाने की जिम्मेदारी आधिकारिक रूप से सौंपी थी। फेयरफैक्स ने जांच प्रारम्भ करने के कुछ समय बाद स्विट्ज़रलैंड स्थित एक बैंक BCCI के माध्यम से हो रहे गड़बड़झाले की शिकायत वीपी सिंह से की थी। परिणामस्वरूप वीपी सिंह ने CBI को BCCI की जांच का दायित्व सौंपा था।
 अपनीारंभिक जांच के बाद ही CBI ने मुम्बई स्थित BCCI की ब्रांच पर छापा मारकर उसके कुछ मैनेजरों को गिरफ्तार कर लिया था तथा BCCI की मुम्बई ब्रांच को सील कर दिया था। रोचक तथ्य यह है कि उस समय भारत मे स्विस बैंक BCCI का मुखिया एक पाकिस्तानी था।
जिस दिन BCCI की मुम्बई ब्रांच पर छापा मारकर CBI ने उसके मैनजरों को गिरफ्तार किया तथा ब्रांच को सील किया उसी दिन भारत में BCCI का वह पाकिस्तानी मुखिया एक बड़ा ब्रीफकेस लेकर तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी से मिलने गया। BCCI के पाकिस्तानी मुखिया की तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी से हुई उस मुलाक़ात के केवल 48 घण्टों के भीतर ही मुम्बई स्थित BCCI की वह ब्रांच जिसे CBI ने सील किया था, वह ब्रांच फिर से खुल गयी। CBI द्वारा गिरफ्तार किए गए BCCI के मैनेजरों को तत्काल छोड़ दिया गया था। स्विस बैंक BCCI के खिलाफ चल रही CBI की जांच कार्रवाई तत्काल रोक दी गयी थी। वीपी सिंह को वित्तमंत्री के पद से हटाकर रक्षामंत्री बना दिया गया था।
                    यह👆जानकारी फेयरफैक्स के तत्कालीन CEO रहे तथा वर्तमान में इंटरपोल के वरिष्ठतम अधिकारी के रूप एक महत्वपूर्ण वैश्विक दायित्व सम्भाल रहे माइकेल हर्शमेन ने रिपब्लिक चैनल को  दिए गए अपने इंटरव्यू में उजागर की है।
क्या  कांग्रेसी फौज देश को यह बताएगी कि उस स्विस बैंक और भारत में उसके मुखिया पाकिस्तानी से राजीव गांधी के क्या और कैसे सम्बन्ध थे। तथा उस पाकिस्तानी से मुलाकात के बाद राजीव गांधी ने स्विस बैंक के खिलाफ कार्रवाई क्यों बन्द कर दी थी...?
              यह उल्लेख भी आवश्यक है कि जिस स्विस बैंक BCCI पर राजीव गांधी इतना मेहरबान हो गए थे उस BCCI बैंक की विश्व भर में फैली सभी ब्रान्चों को 5 जुलाई 1991 को इसलिए बन्द कर दिया गया था क्योंकि उसके खिलाफ हुई अंतरराष्ट्रीय जांच में यह उजागर हुआ था कि BCCI बैंक कोलंबियन ड्रग माफिया के लिए हवाला कारोबार कर रहा था।
कुमार अवधेश सिंह
The Bank of Credit and Commerce International (BCCI) was an international bank founded in 1972 by Agha Hasan Abedi, a Pakistani financier.[1] The Bank was registered in Luxembourg with head offices in Karachi and London. A decade after opening, BCCI had over 400 branches in 78 countries, and assets in excess of US$20 billion, making it the 7th largest private bank in the world.[2][3]
Bank of Credit and Commerce International
https://www.google.co.in/url...
The Bank of Credit and Commerce International (BCCI)…
EN.WIKIPEDIA.ORG

No comments:

Post a Comment