Friday 20 June 2014


पटना बिहार के रोहतास जिले के 14 वर्षीय शिवानंद ने आईआईटी-जेईई पास कर एक नया रेकॉर्ड बनाया है। किसान पिता के होनहार बेटे शिवानंद ने इसी साल 93.4 फीसदी अंक के साथ 12वीं पास किया था और उन्हें आईआईटी-जेईई की परीक्षा के लिए विशेष अनुमति लेनी पड़ी। शिवानंद को देश में 2,587वां स्थान मिला है। आईआईटी-जेईई के परिणाम की घोषणा गुरुवार को की गई। शिवानंद के पापा कमलकांत तिवारी उसकी उपलब्धि से बेहद खुश है। उन्होंने कहा, 'हमें उस पर गर्व है। शिवानंद ने इस उम्र में कुछ अलग किया है।'

वहीं 14 साल की उम्र में यह कारनामा दिखाने वाले शिवानंद ने कहा कि वह फिजिक्स में शोध करना चाहते हैं। मैं वैज्ञानिक बनना चाहता हूं और इस क्षेत्र में भारत के लिए कुछ बेहतर करना चाहता हूं। देशभर से 1,26,997 छात्रों ने परीक्षा के लिए पंजीयन कराया था, जिनमें से 27,151 का आईआईटी-जेईई (एडवांस) में चयन हुआ था.

पिछले साल बिहार के भोजपुर जिले के 13 वर्षीय सत्यम कुमार ने आईआईटी-जेईई की परीक्षा पास की थी और उसे 679वां स्थान हासिल हुआ था। आईआईटी जेईई एडवांस की परीक्षा के जरिये 16 आईआईटी और इंडियन स्कूल आफ माइंस, धनबाद के लिए बच्चों का चयन होता है। इन संस्थानों में 9,784 छात्र-छात्राएं पढ़ते हैं।

No comments:

Post a Comment