Thursday 22 January 2015

अगर बाघ ने आप पर हमला कर...

1. सबसे पहले करें ये उपाय :- बाघ बिल्ली प्रजाति का सबसे बड़ा प्राणी है। माना जाता है कि यह बेहद शक्तिशाली प्राणी है और 30 फीट तक छलांग लगा सकता है। भारत, चीन और अन्य एशियाई देशों में बाघ पाया जाता है और इसीलिए इनके हमले इन देशों के रहने वालों पर ज्यादा होने की संभावना रहती है। अगर आप का सामना बाघ से हो जाए, तो सबसे पहले हिलना-डुलना बंद कर दें और चुपचाप खड़े हो जाएं। अगर आप हिलेंगे-डुलेंगे, तो बाघ आपको खतरा समझ सकता है। इसके बाद बाघ के वहां से जाने का इंतजार करें। तब तक आगे नहीं बढ़ें जब तक कि बाघ निकल नहीं जाए। ..
2. बाघ पीछे पड़ जाए तो.... :- अगर चुपचाप खड़े रहने से काम नहीं चला और बाघ आपके पीछे पड़ गया है, तो फायदा छिपने में ही है। आप किसी वाहन, संकरी जगह या फिर ऎसी जगह छिपें जहां बाघ घुस नहीं सकता। समझदारी से काम लेते हुए छिपना ही अपने साथ होने वाली अनहोनी से बचना है। . -
3. ऎसे भाग खड़ा होगा बाघ :- अगर इन दोनों में से कोई भी तरीका काम नहीं आ रहा है, तो आपके पास सिवाय बाघ का सामना करने के कोई तरीका नहीं बचता है। इसलिए जितनी ताकत और हिम्मत जुटा सकते हैं, जुटाएं और तैयार हो जाएं मौत से दो-दो हाथ करने के लिए। इसी के साथ जितना जोर से चीख सकते हैं चीखें और आक्रामक बॉडी लैंग्वेज बनाएं। इस तरीके से अधिकतर मौकों पर बाघ भाग खड़े होते हैं। क्योंकि माना जाता है कि बाघ अपने शिकार को तब पकड़ता है जब वह सावधान ना हो। मतलब बाघ अपने शिकार पर अचानक हमला करता है। 
4. जकड़ लिया बाघ ने, तो.... :- चीखने चिल्लाने के बावजूद बाघ आप पर हमला करने का मन बना चुका है और उसने आपको जकड़ लिया है, तो सिवाय दो-दो हाथ करने के कोई चारा नहीं बचता है। इसलिए बाघ ने जकड़ लिया है, तो पूरी ताकत से बाघ के मुंह पर प्रहार करें और मदद के लिए चिल्लाते रहें। संभव हो, तो आस-पास पड़ी मोटी लकड़ी या धातु की कोई छड़ हो, तो उसे पकड़ने की कोशिश करें और बाघ के मुंह पर तेजी से प्रहार करें।
5. आप पर कूदा बाघ, तो ऎसा करें :- बाघ आपके सामने है और हमले की तैयारी कर चुका है। वह आप की तरफ छपट्टा मारने या फिर हवा में छलांग लगाकर आप पर टूट पड़ने की मुद्रा में है, तो सावधान हो जाएं। अंदाजा लगाएं कि बाघ कूदेगा, तो कहां पर आ कर गिरेगा। इस अनुमान के साथ डटे रहें और जैसे ही बाघ छलांग भरे, तुरंत वहां से हट जाएं और छिपने की जगह ढूंढे। 
6. ऎसा कभी ना करें :- अगर आप ऎसी जगह फंस गए हैं जहां बाघ का परिवार भी साथ है, तो बाघ के बच्चों की तरफ कभी ना भागें। ना ही उनकी तरफ जाने या छूने का प्रयास करें। क्योंकि जब बाघिन अपने बच्चों को असुरक्षित महसूस कर आप पर हमला कर सकती है।

7. बाघ से लड़ नहीं सकते, तो क्या करें:- अगर बाघ ने आप पर हमला करने का पूरा मन बना लिया है और हमला करने को तैयार ही है, तो आप उसे लड़कर हरा नहीं सकते। बस एक ही तरीका बचता है कि आक्रामक हो जाएं और जो चीज हाथ में आए, उससे उस पर प्रहार करें। जोरदार आवाज में चिखते रहें। कहा जाता है कि बाघ केवल ऎसे ही प्राणियों का शिकार करता है जो लड़ नहीं सकते।

8. ये लड़कियों वाला हथियार है काम का :- "पेप्पर स्प्रे" का नाम आपने सुना ही होगा। यह वही स्प्रे है जो लड़कियां छेड़छाड़ की घटनाओं से बचने के लिए अपने पर्स में रखती हैं। इस हथियार को बाघ से मुकाबला करने के लिए भी काम लिया जा सकता है। करना सिर्फ इतना है कि जैसे ही बाघ आप पर हमला करे, इस स्प्रे को उसके मुंह पर छिड़ दें। निशान हो आंखें और नाक। इसका असर तुरंत होता है और बाघ सहित किसी भी जानवर को उल्टे पांव भागने पर मजबूर कर देता है। जुलाई 2007 में एक जू के कर्मचारी पर बाघ ने हमला कर दिया था, तब उसके पास पेप्पर स्प्रे था। बाघ के मुंह पर उसने यह स्प्रे छिड़का और उसकी जान बच गई।

9. हार्न बजाएं, हट जाएगा :- पेप्पर स्पे्र के अलावा एक बहुत ही सामान्य हथियार है जो आपको बाघ के हमले से बचा सकता है। यह हथियार है "एयर हार्न"। अगर एयर हार्न उपलब्ध नहीं हो, तो बच्चों के लिए खिलौने के रूप में मिलने वाला हार्न भी काम आ सकता है। हालांकि एयर हार्न से आवाज ज्यादा तेज होती है। इस हथियार से आप बाघ को चोट तो नहीं पहुंचा सकते हैं, लेकिन बाघ को भयभीत किया जा सकता है। अगर हार्न को बाघ के आस-पास बजाया जाए, तो असर ज्यादा कारगर होगा और बाघ आपको छोड़कर भाग निकलेगा। 

10. फायर एक्सटिंगिशर भी है काम का :- इन दो हथियारों के अलावा एक और हथियार है जो आजमाया जा चुका है। ये है सीओ2 फायरएक्सटिंगिशर। मिसूरी में हुए बाघ हमले के दौरान इसे काम लिया गया था। हालांकि यह घरों में काम लिया जाने वाला सामान्य आग बुझाने का यंत्र नहीं है। बाघों के लिए काम आने वाले आग बुझाने के यंत्र में कार्बन डॉईआक्साइड और आग नहीं पकड़ने वाली गैस होती है। इसमें किसी तरह की हानिकारक गैस नहीं होती है और इसलिए इसे जानवरों पर प्रयोग किया जा सकता है।



No comments:

Post a Comment