Tuesday 20 January 2015

घरों में रिपेयर और मेनटिनेंस को बनाया बड़ा बिजनस

दिल्ली की स्टार्ट-अप ने होम यूटिलिटीज की रिपेयरिंग और मेनटिनेंस को सुविधाजनक और सुरक्षित बनाने के काम को बिजनस बनाने में कामयाबी हासिल की है। शेफाली अग्रवाल के लिए यह कारोबारी सफर आसान नहीं था। उन्होंने बताया, 'वर्किंग वुमन होने के चलते मेरे लिए टूटे नल ठीक करना और घर में ऐसे ही अन्य कामों के लिए किसी को खोजना काफी मुश्किल था। मैं अकेली रहती थी। इस वजह से सेफ्टी का मुद्दा भी था।'

पढे़ं: ये हैं करोड़ों की कमाई करने वाले 'सेल्समैन'
एक मार्केटिंग कंपनी में प्रॉजेक्ट मैनेजर के तौर पर काम करने वाली शेफाली को अपनी इस समस्या का हल मिल गया और इसके साथ ही उन्होंने ईजीफिक्स के साथ इसी से जुड़ा बिजनस भी शुरू कर दिया। उन्होंने 2011 में ईजीफिक्स की शुरुआत की, जो फोन कॉल पर इलेक्ट्रिकल, प्लंबिंग और कारपेंटरी सर्विसेज देती है।

शेफाली (29) आईबीएस गुड़गांव से मैनेजमेंट की डिग्री ले चुकी हैं। वह ईजीफिक्स की सीईओ भी हैं। उन्होंने कंपनी शुरू करने के लिए अपने पूर्व सहयोगी संदीप होलानी को पार्टनर बनाया। होलानी रिटेल मार्केटिंग कंपनी चलाते हैं। उन्होंने इस वेंचर में 70 लाख रुपये का इनवेस्टमेंट किया। उनकी कंपनी ईजीफिक्स का आईटी, अकाउंटिंग, एचआर और एडमिनिस्ट्रेशन से जुड़ा काम देखती है।

ईजीफिक्स की सर्विस लेने के लिए कस्टमर्स को केवल एक कॉल करनी होती है। इसके बाद कंपनी सुबह नौ से रात नौ बजे के बीच कस्टमर की सुविधा के अनुसार सर्विसमैन भेजती है। कंपनी बेसिक विजिटिंग चार्ज के तौर पर 250 रुपये लेती है, जिसे रिपेयर में अजस्ट किया जा सकता है। यह बेहतर सर्विस और कस्टमर सेफ्टी के लिए रिक्रूटमेंट और ट्रेनिंग का कड़ा प्रसीजर अपनाती है।

शेफाली ने बताया कि रिपेयर के किसी साधारण काम के लिए किसी फर्म की सर्विस लेने के लिए लोगों को आश्वस्त करने में कुछ समय लगा। इसके साथ ही सर्विसमेन को प्रफेशनल तरीके से काम करने की ट्रेनिंग देना भी ईजीफिक्स के लिए एक चुनौती थी। कंपनी ने दिल्ली-एनसीआर से अपना ऑपरेशन शुरू किया था। अब इसने अपनी सर्विसेज बेंगलुरु में भी लॉन्च कर दी है।

ऑपरेशन के पहले साल (2011-12) में कंपनी का रेवेन्यू लगभग 45 लाख रुपये रहा था। यह 2013-14 में बढ़कर एक करोड़ रुपये तक पहुंच गया। कंपनी के स्टाफ की संख्या भी पांच से बढ़कर अब 34 हो गई है। इसने अभी तक करीब 2500 सर्विसमेन को ट्रेनिंग दी है। इसके पास रोजाना के ऑपरेशन के लिए लगभग 300 सर्विसमेन हैं।

शेफाली ने कहा, 'हमें बिजनस में शुरुआत में उतरने का फायदा मिला और हमारे पास देश में सर्विसमेन का सबसे बड़ा नेटवर्क है।' ईजीफिक्स प्रतिदिन करीब 200 घरों में सर्विस देती है और इसने बड़े इंस्टॉलेशन और रिपेयर प्रॉजेक्ट्स भी लेने शुरू कर दिए हैं। कंपनी ने अगले तीन वर्षों में एक्सपैंशन का बड़ा टारगेट रखा है।

No comments:

Post a Comment