Wednesday 12 October 2016

इस दुनिया में एक गांव ऐसा है जो जमीन के अंदर बसता है और यहां रहने वालों की कुछ खासियत भी है तो जानिए ऐसे गांव के बारे में...
दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में स्थित इस गांव का नाम 'कूबर पेडी' है। यहां के लोगों ने यहां के ओपल की खदानों में घर बनाए हुए हैं।

क्या आपने एक ऐसे गांव का नाम सुना है जो जमीन के अंदर हो। जी हां, चौकिए मत, दुनिया में एक गांव ऐसा भी है जिसके सारे लोग जमीन के नीचे रहते हैं। दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में स्थित इस गांव का नाम 'कूबर पेडी' है। यहां के लोगों ने यहां के ओपल की खदानों में घर बनाए हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया के इस गांव में सबसे ज्यादा ओपल के माइंस हैं। यही कारण है कि इस गांव को ‘Opal capital of the world’ कहा जाता है।

ओपल एक दूधिया रंग का कीमती स्टोन होता है। दरअसल, कूबर पेडी एक डेज़र्ट एरिया है इसलिए यहां पर गर्मियों में तापमान बहुत ज्यादा और सर्दियों में बहुत कम हो जाता है। ये घर बाहर से तो मिट्टी के बने नजर आते हैं लेकिन अंदर से इनकी सजावट किसी महल से कम नहीं हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक यहां के 60 फीसदी लोग अंडरग्राउंड घरों में रहते हैं। माइंस के अंदर बने घरों की सजावट मन को मोह लेती है।

इसकी बनावट ऐसी है कि यहां न तो गर्मियो में ए.सी की जरूरत पड़ती है और न ही सर्दियों में हीटर की। यहां कई हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग होती रहती है। पिच ब्लैक फिल्म की शूटिंग के बाद प्रोडक्शन ने फिल्म का स्पेसशिप यहीं छोड़ दिया था। अब यह पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन चुका है।

 1915 में यहां पर माइनिंग का काम शुरू हुआ था। इसके कारण यहां के लोगों को रहने में बहुत तकलीफों का सामना करना पड़ता था। इसके बाद लोगों ने माइनिंग खत्म होने के बाद यहां के माइंस में ही शरण ले लिया।


No comments:

Post a Comment