Sunday 28 October 2018

good news



लगभग 100 वर्ष बाद मोदी जी ने भगीरथ प्रयास कर वाराणसी को बन्दरगाह जैसी सुविधा प्रदान की.

उत्तरप्रदेश को लैंड लाक प्रदेश बोला जाता रहा है लेकिन आज वाराणसी को सीधे जल मार्ग के रास्ते बंगाल की खाड़ी के हल्दिया बन्दरगाह से आये कंटेनर वेसल का स्वागत कर पीएम मोदी ने जोड़ दिया. इस नाते आज का दिन उत्तरप्रदेश, खासकर पूर्वांचल और वाराणसी के लिए ऐतिहासिक है.
हल्दिया से वाराणसी के बीच मे गाजीपुर इत्यादी जितने भी माँ गंगा के किनारे के शहर/कस्बे है उनका विकास तो होगा ही अब उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखंड तथा पश्चिम बंगाल में उत्पन्न/ उत्पादित वस्तुवे कलकत्ता के रास्ते निर्यात भी होगी. इस जल मार्ग के बन जाने से वाराणसी अब सीधे-सीधे समुद्र के रास्ते म्यांमार, थाईलैंड, कम्बोडिया, वियतनाम तथा जापान से सीधे जुडेगा जिससे पर्यटन को बहुत बढ़ावा मिलेगा.,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
"अंडमान निकोबार की यात्रा पर जाने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी"
📌 अंडमान और निकोबार द्वीप समूह जाने की योजना बनाने वाले पर्यटकों के लिए आने वाले वर्षों में यात्रा अधिक सुविधाजनक हो सकती है.
📌 रेल मंत्रालय ने 2017 में 'अंडमान और निकोबार' द्वीप पर राजधानी "पोर्टब्लेयर" और "डिगलीपुर" के बीच 240 किलोमीटर की ब्रॉड गेज रेलवे ट्रैक के निर्माण को मंजूरी दे दी थी.
📌 यह रेलवे लाइन कई पुलों के माध्यम से तट के समानांतर बनाए जाने की उम्मीद है, जैसे ही यह रेल लाइन चालू हो जाती है, अनुमान के मुताबिक पर्यटन सालाना मौजूदा 4.5 लाख पर्यटकों से बढ़कर सालाना 6 लाख पर्यटकों तक पहुंच जाएगा.
📌 यह लाइन डिफेंस इंफ्रास्ट्रक्चर को भी बढ़ावा देगी.
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

भारत ने पहली बार अपने दम पे विकसित की परमाणु मिसाइल ट्रैकिंग शिप Make In India का बब्बर शेर दहाड़ रहा अब !जल्द अब सर्विलांस जहाज भारतीय आर्मी को मिलने जा रहा है
यह प्रोजेक्ट कितना सीक्रेट है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसे सीधे प्रधानमंत्री मोदी और अजीत डोभाल मॉनिटर कर रहे हैं। यह एडवांस इलेक्ट्रॉनिक एंड ट्रैकिंग सर्विलांस जहाज है, जो बैलिस्टिक व क्रूज मिसाइल के लॉन्च होते ही उसे ट्रैक करेगा।
इस तरह का सर्विलांस शिप अभी तक अमेरिका, रूस, चीन व फ्रांस के पास ही है।

,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

No comments:

Post a Comment