Friday 31 May 2013

*प्राचीनतम सफल ब्रेन सर्जरी
भारत में प्राचीन हड़प्पा सभ्यता की खुदाई से एक लगभग 4300 वर्ष पुरानी मानव खोपड़ी प्राप्त हुई है जो दुनिया की सबसे पुरानी ( ज्ञात) सफल मानव मस्तिष्क सर्जरी को दर्शाती है .
यह खोज भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग नेकी है । इस खोपड़ी का अध्याय करने से ज्ञात हुआ की यह अब तक की ज्ञात सर्वाधिक प्राचीन नर खोपड़ी है जिसका ऑपरेशन खोपड़ी में ड्रिल मशीन द्वारा छेद कर किया गया और ये ऑपरेशन पूर्णतया सफल भी रहा ।
इस प्रकार की सर्जरी को Trephination कहा जाता है । जब किसी व्यक्ति के मस्तिष्क में भयंकर चोट लगती है जो मस्तिष्क/खोपड़ी के अंदरूनी भागो में हड्डी चटक जाया करती है इन्ही मस्तिष्क में बिखरी हड्डियों के चूरेआदि को मस्तिष्क से बहार निकलने की प्रक्रिया को Trephination कहा जाता है जिसमे खोपड़ी के एक छोटे से हिस्से में छेद कर ये ऑपरेशन किया जाता है ।
इसके अतिरिक्त कुछ दशकों पूर्व भी दुनिया के तथा भारत के कई स्थानों पर इस प्रकार के अवशेष प्राप्त हुए जिससे ये स्पष्ट होता है की प्राचीन भारत में निश्चय ही सफल ऑपरेशन किये जाते थे ।
किन्तु उन सभी में से ये खोज सबसे अधिक ठोस व् पुख्ता प्रमाण देती है ।वैज्ञानिकों के अनुसार इसका अध्ययन करने पता चलता है की ये व्यक्ति किसी जबरदस्त आघात का शिकार बना था, छेद की आंतरिक सीमा की3 मिमी चौड़ाई सावधानीपूर्वक किये गये ऑपरेशन को दर्शाती है, ऑपरेशन के पश्चात यह व्यक्ति स्वस्थ होकर काफी समय तक जीवित भी रहा ।

प्राचीन विकसित ब्रेन सर्जरी का अंदाज लगाने के लिए निम्न आधुनिक ब्रेन सर्जरी का एक विडियो देखें :
http://www.youtube.com/watch?v=M8j5CF7KeBU

जिससे आपको यह ज्ञात होगा की ब्रेन सर्जरी के लिए सेकड़ों औजारों के साथ साथ कुशलता भीकितनी आवश्यक है जो हमारे पूर्वजों के पास भरपूर थी । और इसी प्रकार के सफल ऑपरेशन वे आज से करीब ६००० वर्ष पूर्व कर चुके थे ।
....................................................................................................................................................

No comments:

Post a Comment