Tuesday 1 May 2018


बच्ची की समझदारी से भागा किडनैपर,
पूछा पापा का 'कोडवर्ड' ...
गाजियाबाद
इंदिरापुरम की पार्श्वनाथ मजिस्टिक सोसायटी के परिसर में रविवार शाम टहल रही एक बच्ची की समझदारी से अपहरण की वारदात बच गई। सोसायटी के गेट तक पहुंचे आरोपित युवक ने बच्ची से कहा कि उसके पापा का ऐक्सिडेंट हो गया है, वह उसके साथ चले। बच्ची ने सूझबूझ से काम लेते हुए आरोपित से सवाल-जवाब शुरू कर दिए। बच्ची ने युवक से कहा कि बताओ, मेरे पापा का कोड क्या है। बच्ची के सवालों से घबराया युवक सोसायटी से फरार हो गया। सूचना पर पहुंची पुलिस सीसीटीवी की जांच कर आरोपित की तलाश में जुटी है। सोसायटी के आरडब्ल्यूए पदाधिकारी रतनदीप सिंह ने बताया कि रविवार शाम करीब पांच बजे सोसायटी में रहने वाले एक परिवार की 11 साल की बच्ची गेट नंबर तीन के आसपास टहल रही थी। इसी दौरान करीब 35 साल का युवक आया और बच्ची से कहा कि उसके पिता का एक्सिडेंट हो गया है। वह उसके साथ चले। उन्होंने बताया कि बच्ची ने समझदारी दिखाते हुए युवक से कहा कि बताओ, मेरे पापा का कोड क्या है? इस सवाल से युवक घबरा गया और वहां से फरार हो गया। इसके बाद घर लौटकर बच्ची ने अभिभावकों को जानकारी दी। रतनदीप सिंह का दावा है कि बच्ची की मां ने इस घटना के बारे में उनकी पत्नी को बताया। वहीं, सोसायटी में रहने वाले बाकी लोगों को इस बारे में पता चला तो सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल उठे।
काम आया सेफ्टी कोड
स्थानीय लोगों ने बताया कि बच्चों के साथ बढ़ते अपराध देखते हुए सोसायटी के लोगों ने अपने बच्चों को सचेत किया है। लोगों ने अपने बच्चों को कोड सिस्टम से समझाया हुआ है। उन्होंने बताया कि कोई अनजान व्यक्ति किसी बच्चे को बहला-फुसला न सके, इसके लिए पैरंट्स ने बच्चों को कोड दिए हैं। उन्होंने कहा कि बच्चे को पिता का नाम बताकर या कोई घटना होने का कहकर अपने साथ चलने के लिए कहे तो बच्चा उससे कोड पूछता है। संबंधित व्यक्ति सही कोड बताएगा तो ही बच्चा उसके साथ जाएगा। सोसायटी के रतनदीप सिंह ने बताया कि यह तरीका बच्चों को जागरूक भी कर रहा है और उनकी सुरक्षा भी हो रही है।

सोसायटी की सुरक्षा पर सवाल
सोसायटी पदाधिकारियों का आरोप है कि दिनदहाड़े सोसायटी के अंदर अनजान व्यक्ति घुसा और बच्ची को साथ ले जाने की कोशिश की और सोसायटी के गेट पर 24 घंटे तैनात गार्डों को इसकी भनक तक नहीं लगी। लोगों ने सोसायटी की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए आशंका जताई कि किसी गार्ड की मिलीभगत से युवक सोसायटी के अंदर दाखिल हुआ होगा।

गार्ड बोले, सीसीटीवी में कोई कैद नहीं
सोसायटी की सुरक्षा व्यवस्था संभालने वाले सुरक्षाकर्मियों का कहना है कि घटना के बाद बच्ची के पिता मेंटिनेंस विभाग में जाकर सारे सीसीटीवी की फुटेज देख चुके हैं। किसी कैमरे में आरोपित सामने नहीं दिखा है। वहीं, बच्ची का कहना था कि वह सामने आने पर आरोपित युवक को पहचान लेगी।

लोगों का आरोप, बंद थे सीसीटीवी
सोसायटी के लोगों का दावा है कि जिस स्थान पर बच्ची के अपहरण का प्रयास किया गया, उस स्थान पर लगे सीसीटीवी वारदात के समय बंद थे। इस कारण सीसीटीवी में आरोपित कैद नहीं हो सका।

आरडब्ल्यू चुनाव का मामला कोर्ट में
जांच में पता चला है कि यहां की आरडब्ल्यूए चुनाव को लेकर मामला कोर्ट में चल रहा है। इस दौरान मेंटिनेंस कंपनी ही सोसायटी की सुरक्षा व्यवस्था देख रही है। ऐसे में कुछ लोगों ने आरोप लगाया कि आरडब्ल्यूए चुनाव के कारण सोसायटी की सुरक्षा व्यवस्था का मामला उछाला गया है। सोसायटी के कार्यवाहक आरडब्ल्यूए अध्यक्ष दीपक शर्मा ने बताया कि करीब तीन वर्ष से सोसायटी में कोई चुनाव नहीं हुए हैं। तीन साल पूर्व एक ऐसा व्यक्ति सोसायटी का अध्यक्ष बन गया था, जिसका सोसायटी में अपना फ्लैट नहीं था। मामला कोर्ट में है।

No comments:

Post a Comment