Saturday 21 March 2015

आज से चैत्र नवरात्र की शुरुआत है. दैनिक भास्कर बस इतना ही खाकर 'व्रत' करने को कहता है आपको. smile इमोटिकॉन smile इमोटिकॉन
सुबह - रात में भीगे बादाम और किशमिश के साथ सुबह एक ग्लास स्वीट नींबू पानी लें, वजन ज्यादा हो तो सादा नींबू पानी पीएं। वॉक या फिजिकल एक्सरसाइज के बाद ग्रीन टी या चाय के साथ तालमखाने खाएं, वजन ज्यादा हो तो बिना घी के सिर्फ रोस्टेड मखाने लें। ब्रेकफास्ट में एक ग्लास दूध, फ्रूट शेक, साबूदाना या तालमखाने की खीर, एक ग्लास लस्सी, एक बोल पनीर में से कोई भी एक चीज खाएं। साथ में एक बोल फ्रूट व मूट्ठी भर सेंकी हुई मूंगफल्ली खाएं।
लंच - कुट्टु या सिंघाड़े के आटे की रोटी लौकी की सब्जी, गाजर या लौकी का हलवा, साबूदाना खिचड़ी, उबले आलू की टिकिया, साबूदाने के सेके हुए बड़े में से कोई भी एक ऑप्शन के साथ दही या छाछ, सलाद, रोस्टेड चिप्स लें। शाम के समय ग्रीन टी के साथ थोड़ा सा तालमखाना या मूंगफल्ली या फलाहारी चिवड़ा खा लें।
डिनर में दूध के साथ फ्रूट, फ्रूट योगहर्ट, साबूदाना जैसा कोई भी ऑप्शन चूज कर सकते हैं। चाहे तो डिनर के साथ दूध लेने की बजाए सोने से पहले दूध या शेक ले सकते हैं।
ढेर सारा पानी और एक्सरसाइज जरूरीडायटिशियन का कहना है कि लिक्विड डाइट व्रत में खूब लें। सादा पानी, नारियल पानी, छाछ पीएं। जूस पीने से बेहतर फ्रूट खाना है, लेकिन अगर आपको सूट करे तो जूस भी ले सकते हैं।

No comments:

Post a Comment