Thursday 14 September 2017

 गुटकेश्वर महादेव ...

1000 साल से गोमुख से शिवलिंग पर गिर रहा पानी, सांपों का जोड़ा देता है दर्शन !

इंदौर. इंदौर बायपास से बैतूल मार्ग पर देवगुराडिय़ा पहाड़ी स्थित गुटकेश्वर महादेव का एक हजार साल से भी ज्यादा पुराना शिव मंदिर है, जिसमें हर साल सावन माह में पहाड़ी जल से शिवजी का प्राकृतिक अभिषेक होता है। मंदिर में शिवलिंग के ऊपर की तरफ बने नंदी के मुख से प्रतिवर्ष प्राकृतिक जल निकलता है। यह सीधे शिवलिंग पर गिरता है और मंदिर के दरवाजे के बाहर बने अमृत कुंड़ में भर जाता है। मंदिर में कुल पांच कुंड़ है। शिवजी पर गिरने वाला प्राकृतिक जल इन कुंडों में भरता है। पहला कुंड शिवलिंग के ठीक सामने स्थित है। इसे अमृत कुंड कहा जाता है। इसी अमृत कुंड से मंदिर के बाहर बने शेष चार कुंडों में पानी भरता है।

मंदिर के बाहर बने चार कुंडों के बीचोबीच एक मंदिर बना हुआ है। इसमें भी शिवलिंग स्थापित किए गए हैं। यहां के लोग बताते हैं कि गुटकेश्वर महादेव के दर्शन करने के बाद कुंड के बीच स्थित शिवलिंग के दर्शन करना भी जरूरी होता है।

स्थानीय बुजुर्गों के मुताबिक मंदिर परिसर में बने अमृत कुंड में सर्प के एक जोड़ा सालों से रह रहा है। कहते हैं सोमवार शाम को यह जोड़ा मंदिर में अवश्य आता है और सिर्फ किस्मत वाले ही इस जोड़े का दर्शन कर पाते हैं। सापों का यह जोड़ा कई बार अमृत कुंड और उसके आसपास भी देखा गया है।

इस साल यह प्राकृतिक अभिषेक सावन के पहले सोमवार के पहले ही शुरू हो गया था, जिसको देखने के लिए रोजाना सैकड़ों लोग पहुंच रहे हैं। यह अभिषेक एक हजार साल से भी ज्यादा समय से हो रहा है ।

यहां के पुजारी ओमप्रकाश पुरी बताते हैं कि उनकी सोलह पीढिय़ां इस मंदिर की पूजा करती आयी हैं और अब सत्रहवीं पीढ़ी यह काम संभालने के लिए तैयार हैं। वे बताते हैं कि यह मंदिर एक हजार साल से भी ज्यादा पुराना है।

मान्यता यह है कि भगवान गरुड़ ने यहां कठिन तपस्या की थी, जिसके बाद यहां शिवलिंग प्रकट हु्आ था। होल्कर रियासत की देवी अहिल्या शिव की भक्त थीं, उन्होंने इस प्राचीन शिव मंदिर का जीर्णोद्धार करवाया था।

आसपास के चार गांव सावन सोमवार को यहां शाही सवारी लेकर आते हैं। देवगुराडिय़ा, सनावदिया, और दूधिया इन गांवों से आती है सवारी।

No comments:

Post a Comment