Sunday 15 April 2018

बोइंग, HAL, महिंद्रा डिफेंस ने मिलाया हाथ, भारत में बनाएंगे सुपर हॉर्नेट फाइटर प्लेन !
दुनिया की प्रमुख सैन्य विमान बनानेवाली कंपनी बोइंग भारतीय कंपनियों के साथ मिलकर देश में ही फाइटर प्लेन बनाएगी। बोइंग इंडिया, हिंदुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड और महिंद्रा डिफेंस सिस्टम्स (MDS) ने गुरुवार को एक महत्वपूर्ण समझौता किया। इसके तहत देश में ही करीब 2000 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाले F/A-18 सुपर हॉर्नेट फाइटर प्लेन बनाए जाएंगे। रक्षा मंत्रालय द्वारा इंडियन एयरफोर्स को और ताकतवर बनाने के साथ ही यह 'मेक इन इंडिया' अभियान को आगे बढ़ाने के लिहाज से भी बड़ा कदम है।
यूएस एयरोस्पेस के अनुसार यह पार्टनरशिप भावी तकनीक के संयुक्त विकास के लिए भी काम करेगी। यह पार्टनरशिप भारत के एयरोस्पेस और डिफेंस इको सिस्टम को पूरी तरह बदल देगी। बोइंग इंडिया के प्रेजिडेंट प्रत्युष कुमार, HAL के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर टी सुवर्ण राजू और महिंद्रा डिफेंस सिस्टम्स के चेयरमैन एसपी शुक्ला ने यहां चल रहे डिफेंस एक्सपो में 'मेक इन इंडिया फाइटर' के लिए मेमोरैंडम ऑफ अग्रीमेंट का आदान-प्रदान किया। हाल ही में 110 फाइटर जेट्स के मेगा कॉन्ट्रैक्ट की दिशा में रक्षा मंत्रालय ने RFI (रिक्वेस्ट फॉर इन्फर्मेशन) जारी किया है। उन्होंने कहा, 'भारत की कॉम्बैट फाइटर्स बनाने वाली कंपनी एचएएल और छोटे कमर्शल प्लेन बनाने वाली इकलौती कंपनी महिंद्रा के साथ पार्टनरशिप करने के लिए बोइंग काफी उत्साहित है।'
इस समझौते को लेकर पिछले 18 महीने से बात चल रही थी। उ 'सामरिक साझेदारी की सरकार और MoD (रक्षा मंत्रालय) की मंशा मेक इन इंडिया एयरक्राफ्ट बनाने की है।

No comments:

Post a Comment