Monday 9 April 2018

#कैंब्रिज_एनालिटिका
इस मामले को सभी लोग बहुत हल्के में ले रहे हैं। धर्म जाति संप्रदाय पंथ राजनीतिक विचारधारा सभी पूर्वाग्रहों से दूर होकर समस्त सवा करोड़ सौ करोड़ भाइयों और मित्राणियों से निवेदन है कि कृपया ध्यान से पढ़ें।
आपका चरित्र किस अभिनेता से मिलता है,
आपका चरित्र किस राजनेता से मिलता है,
आप पूर्व जन्म में क्या थे,
आप अगले जन्म में क्या बनोगे,
आपकी मृत्यु कब होगी,
आपका जीवनसाथी कौन होगा,
............ ब्ला ब्ला ब्ला 
इस तरह के तमाम एप्लीकेशंस का इस्तेमाल आप में से कई लोगों ने Facebook पर किया होगा। सूचना माध्यमों से आप सभी को पता चल ही गया होगा कि वास्तव में यह कैंब्रिज एनालिटिका का ट्रैप था। जिसमें हम में से काफी लोग फंस चुके हैं। आपका पसंदीदा रिजल्ट देने के लिए वह आपसे Facebook लॉगिन के अधिकार मांगता था और आप सब बिना कुछ सोचे समझे उसे दे देते थे। इस खुलासे के बाद भी काफी लोग गंभीर नहीं हैं। वह समझ रहे हैं कि मामला केवल Facebook की सूचना लीक होने तक सीमित है। नहीं Facebook की सूचना लीक होना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है। आप किसी दूसरे ब्राउज़र पर जाएं लॉगिन करें और अपना पासवर्ड चेंज करें; आपका Facebook अकाउंट पुनः सुरक्षित हो जाएगा। लेकिन मामला केवल Facebook का नहीं है। विस्तार में जाऊंगा तो बात बहुत लंबी हो जाएगी केवल संक्षेप में सुने। आपने अपनी क्या-क्या सूचनाएं सैक्रिफाइस की हैं। अब कैंब्रिज एनालिटिका के पास आपके मोबाइल की पूरी कांटेक्ट लिस्ट है, पूरी कॉल डिटेल भी है। आप जिन contacts और कॉल डिटेल को डिलीट भी कर चुके हैं वह भी उनके पास है। आपकी पूरी मैसेज डिटेल उनके पास है। वह मैसेज भी जो डिलीट कर चुके हैं। सोशल मीडिया एप्स जैसे कि Facebook Messenger WhatsApp इसका एक एक मैसेज उनके पास है। इनकी लॉगिन ID और पासवर्ड उनके पास है। आपके Google अकाउंट की लॉगिन ID और पासवर्ड उनके पास है। अगर आप अपनी बैंक की ट्रांजैक्शन मोबाइल के द्वारा मोबाइल एप्स या इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा करते हैं तो उनके पास आपकी बैंक डिटेल भी हैं। वह चाहे तो आपके अकाउंट को एक सेकंड में खाली कर सकते हैं। लेकिन वह इतनी छोटी मछली नहीं है कि आपके 2-4 करोड़ रुपये इधर से उधर करें। वह बहुत बड़ी मछली हैं। वह देश की सरकारें बदलते हैं। वैसे तो जुकरू बताता है लेकिन हम लोग ध्यान से नहीं पढ़ते। जुकरू कहता है कि जब आप Wabcam का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो Facebook इस्तेमाल करते समय आप उसके ऊपर टेप चिपका दीजिए। इसका मतलब अगर आप वेबकैम का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तब भी Facebook चलाते समय आपको वेबकैम के थ्रू देखा जा सकता है, अगर आपका कंप्यूटर चालू है भले ही आप Facebook चला रहे हैं या नहीं तो भी आपको लगातार देखा जा सकता है।
क्यों???? कैसे?????
यह सवाल मत करिए सिर्फ जानकारी लेते जाइए। वैसे तो जवाब आपको समझ में आएगा नहीं और अगर आ भी गया तो आप इंजीनियर नहीं बन जाओगे। उससे भी बड़ी बात इस वाले क्या क्यों का जवाब देना शायद;शायद सिक्योरिटी थ्रेट होगा।
अगर आप कंप्यूटर पर Facebook चलाते हैं और वेबकैम भी इंस्टॉल है तो ध्यान रखिए वह लगातार आपको देख रहे हैं; बिना रुके। अब जो सूचना देने जा रहा हूं वह वास्तव में हम और आप जैसे आमजन के लिए नहीं है। इसलिए क्या क्यों कैसे मत पूछना। जिस समय आप मोबाइल इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं लेकिन आपका मोबाइल स्विच ऑन है और आप उसके आस-पास ही हैं तो आप जो भी बात कर रहे हैं वह उसे सुन रहे हैं।
कन्फर्म कैसे करें????
अभी प्रैक्टिकल करके देखिएगा। अपना Facebook ऑन कीजिए सेटिंग में जाइए ऐड ब्लॉकर को ऑफ कर दीजिए। अब आप किसी भी एक प्रोडक्ट पर 15 से 20 मिनट बात कीजिए अपने किसी दोस्त के साथ। मान लीजिए आप कहीं टूर पर जाने की योजना बना रहे हैं। अब आप 20 - 25 मिनट बाद जब अपना फेसबुक लॉगइन करेंगे तो आपको टूर एंड ट्रेवल्स के एड सबसे पहले दिखाई देंगे। टॉपिक चेंज कर कर के कई बार कर के देखिए, हर बार आप को पॉजिटिव रिजल्ट मिलेगा। और भी बहुत कुछ है। फिलहाल के लिए इतना काफी है।
अब अगर हम फंस चुके हैं तो इससे निजात कैसे पाई जाए।
एक उपाय है मेरी नजर में। एक Browser है फ़ायरफ़ॉक्स, वह अपने यूजर्स की इंफॉर्मेशन आगे फॉरवर्ड नहीं करता है। आप फ़ायरफ़ॉक्स में जाइए वहां अपनी हर लॉगिन ID से लॉगिन कीजिए और अपना हर पासवर्ड चेंज कर दीजिए Google WhatsApp Facebook Messenger Facebook Twitter मोबाइल बैंकिंग इंटरनेट बैंकिंग.....etc etc
नाउ यू आर अल मोस्ट सेफ़। 
अब जरूरी नहीं है कि आप फायर फॉक्स ही इस्तेमाल करें। अब आप किसी भी ब्राउज़र का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन ध्यान रखें, ऐसे किसी भी बेतुके एप्लीकेशन का यूज मत कीजिएगा, बिल्कुल मत कीजिएगा।
धन्यवाद

No comments:

Post a Comment