Wednesday 24 August 2016

मोदी की हुंकार के बाद हिल गया पाक, PoK के गिलगित और बालटिस्तान में जबरदस्त विद्रोह...

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि पीओके यानी पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर भी हमारा है. आज वहां से तस्वीरें आई हैं कि पाकिस्तान के खिलाफ वहां रह रहे लोग गुस्से में हैं. पाकिस्तान के खिलाफ लोगों ने नारे लगाये हैं. बीते कई दिनों से वहां हंगामा चल रहा है .. पाकिस्तान ने गिलगित-पाकिस्तान में 1947 में गैरकानूनी ढंग से कब्जा कर लिया था। तब से इस इलाके में स्थानीय लोग आम सुविधाओं के लिए भी संघर्ष कर रहे हैं।
मुजफ्फरबाद से भी तस्वीरें आई थी. वहां भी नारे लगे थे. 500 से ज्यादा युवकों को हिरासत में ले लिया था. यह विरोध प्रदर्शन उस क्षेत्र में हो रहा है जहां शिया लोग ज्यादा है जबकि पाकिस्तान में सुन्नी लोगों की संख्या ज्यादा है.
पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) के गिलगित-बालिस्तान में लोगों के बीच पाकिस्तान और चीन के हस्तक्षेप को लेकर गुस्सा बढ़ रहा है। इन दोनों देशों द्वारा अपने फायदे के लिए यहां के संसाधनों का मनमाना दोहन करने को लेकर स्थानीय लोगों में रोष है।
स्थानीय लोग 3000 किमी लंबे चीन-पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर (CPEC) का भी व्यापक विरोध कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि उन्हें इसका कोई फायदा नहीं मिलने जा रहा है। इससे पश्चिमी चीन और दक्षिणी पाकिस्तान आपस में रोड नेटवर्क, रेलवे लाइन और पाइपलाइंस के जरिए जुड़ जाएंगे।  पर स्थानीय लोगों की नाराजगी इस बात को लेकर है कि इस बारे में सभी हितधारकों से संपर्क नहीं किया गया।
स्थानीय निवासी अब्दुल रहमान बुखारी का कहना है, ‘लोग  नाराज हैं कि कम से कम उन्हें इस बारे में बताना चाहिए था, भरोसे में लेना चाहिए था। अगर हम सिर्फ चीन से आने वाले ट्रक गिनते रहेंगे तो इससे तो कोई फायदा नहीं होगा।’
कश्मीर नैशनल पार्टी के नेता मोहम्मद नईम खान ने कहा, ‘वे CPEC प्रॉजेक्ट में 60 इकनॉमिक जोन बना रहे हैं, लेकिन इनमें से कोई भी गिलगित-बालिस्तान या पीओके में नहीं है। चीन अपने फायदे के लिए यहां पर डैम, हाइवे और पोर्ट बना रहा है।
गिलगित-बालिस्तान नैशनल कांग्रेस के डायरेक्टर एस.एच. सेरिंग का कहना है, ‘जब पाक सेना चीन से लगा हुआ कराकोरम हाइवे बना रही थी, प्रभावित लोगों को कोई मुआवजा नहीं दिया गया। अब जबरन CPEC बनाया जा रहा है। लोगों की मर्जी के बिना गिलगित-बालिस्तान की सरकार और पाक सेना उनकी पुश्तैनी जमीन ले रही है।’
.................................................
पाक के बलुचिस्तान में लोगो ने मोदी की फोटो और तिरंगे फहराएं.. 

बलुचिस्तान को हर हाल में पाक से आजादी चाहिए और इसके लिए उनको मोदी से मदद चाहिए !
.
क्या मोदी को दखल करके बलुच को आजाद कराने में मदद करनी चाहिए ?
......................................................
कश्मीर में पाकिस्तान ने अपने घुसपैठिये आतंकी भेजकर, दंगे करा कर अस्थिरता फ़ैलाने में कोई कसर नहीं छोड़ी! लेकिन अब पाकिस्तान के हथकंडे का भारत, मुंहतोड़ जवाब देने लग गया है ! बलोचिस्तान में, पाकिस्तानी हुकूमत और सेना ने वैसे ही हाहाकार मचा रखा है! इस खत्म होती कौम की रक्षा करना हमारा धर्म भी है और उनकी मदद करना, एक अच्छी रक्षा-निति भी है! ये पूर्णत: न्यायसंगत है, नीतिसंगत है! 
पाकिस्तान को क्या लगा कि वो भारत में जब चाहे अशांति फ़ैलाने की कोशिश करेगा, और भारत चुप रहेगा! नहीं, बल्कि भारत उनकी जुबां में ही उन्हें मुहतोड़ जवाब देगा! भारत ने भी अब पाकिस्तान को ईंट का जवाब ईंट से ही देने की योजना बना ली है! 
भारतीय खुफिया एजेंसी RAW ने बलूचिस्तान के अलगाववादी नेता मज़ादिक दिलशाद और उसकी पत्नी को बातचीत के लिए भारत बुलाया है! उन्हें यहां बुलाकर दुनिया भर के सभी बलूच अलगाववादियों को एकत्रित करने के लिए कहाकहा गया है।  पाकिस्तानी मीडिया रो रही है कि उन्हें सैन्य ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि वो बलोचिस्तान में हल्ला बोल सकें ! ताकि बलूचिस्तान में आजादी की जंग को मजबूत किया जा सके। दिलशाद और उसकी पत्नी ने पाकिस्तान के बारे में रॉ को अहम जानकारियां दी हैं।
गौरतलब है कि बलूच के कार्यकर्ता RAW के एजेंट कहलाने में बेहद गर्व महसूस करते हैं! वो पाकिस्तान के कब्ज़े से आज़ादी पाने के लिए कब से संघर्ष कर रहे हैं ! बलूच के लोगों को पाकिस्तान की सेना के ज़ुल्मों से आज़ादी मिलेगी और पाक के अवैध कब्ज़े से एक राज्य भी जाएगा! हम उम्मीद करते हैं की, भारत की ख़ुफ़िया एजेंसी के इस ‘बलोचिस्तान ऑपरेशनसेल’ वाली खबरें सही होंगी! हालाँकि, हम इसकी पुष्टि नहीं कर सकते, लेकिन, एक RAW ही है, जो पाकिस्तान को अन्दर से ख़त्म कर सकती है! 


No comments:

Post a Comment