Wednesday 10 February 2016

 देश के सबसे बड़े हवाला डीलर हसन अली के ठिकानों पर ED ने एक फिर छापे डालने शुरू कर दिए हैं। तकरीबन 1.60 लाख करोड़ के हवाला के आरोपी अली के खिलाफ अमेरिकी जांच एजेंसी FBI ने हाल ही में सरकार को नए सबूत दिए थे जिसके आधार पर छापे डाले गए हैं।

यूपीए सरकार के दौरान वित्त मंत्री प्रणब मुख़र्जी ने हसन अली के खिलाफ जांच ये कह कर बंद करा दी थी कि हसन अली की विदेशी खातों से रकम निकाली जा चुकी है लिहाजा अदालत में मामला ठंडा पड़ जायेगा। लेकिन मोदी सरकार के आने के बाद ED ने हसन अली के मामले की फाइल फिर खोली। सूत्रों की मुताबिक पीएम मोदी की अमरीकी यात्रा की बाद FBI ने हसन अली के कुछ खातों की बार में भारत को सबूत दिए थे जिसे लेकर ED ने जांच को नई दिशा की और बढ़ाया। इसी कड़ी में  हसन अली और उसके सहयोगियों की 9 शहरों में अलग अलग ठिकानों पर छापे डाले गए।

अमेरिकी एजेंसी FBI ने सरकार को उन बैंक खातों की जानकारी दी है जिसके जरिये हसन अली ने हथियारों की सौदागर अदनान खशोगी की लिए हवाला से रकम अमरीका भिजवाई थी। ये खाते स्विट्ज़रलैंड की UBS बैंक से जुड़े हैं. FBI की मुताबिक पुणे की हवाला डीलर हसन अली ने अदनान खशोगी की लिए दुनिया की कई बड़ी हथियारों की डील में हवाला की ज़रिये पैसों का हस्तांतरण करवाया है।
हसन अली के वीडियो में हैं कांग्रेसी नेताओं के नाम

हसन अली से पूछताछ के दौरान मुंबई के एक DCP ने उसका वीडियो शूट कर लिया था। इस वीडियो में हसन अली ने हथियार डीलर खशोगी के अलावा कई लोगों के बारे में बताया था। सूत्रों के मुताबिक अली ने कांग्रेस के कुछ बड़े नेताओं का भी नाम लिया था। इस सीक्रेट वीडियो की कुछ अंश लीक हो गए थे जिसके बाद महाराष्ट्र की तत्कालीन NCP और कांग्रेस सरकार ने DCP को ससपेंड कर दिया था। (ये वीडियो आप यहाँ देख सकते हैं) फिलहाल इस वीडियो की जांच अब एक बार फिर से ED कर रही है।

No comments:

Post a Comment