Sunday 28 February 2016

 खुद को जलाकर किया बदसूरत, ताकि बलात्कार से बचे सके

8 वर्ष की एक लडक़ी को न जाने कितनी बार बेचा गया और उसके साथ बलात्कार किया गया। हालात इतने चिंताजनक हैं कि इससे बचने के लिए एक अन्य लडक़ी ने खुद को बदसूरत बनाने का प्रयास किया। जर्मन डॉक्टर जे आई खिजिलान ने इराक में खूंखार आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) जिहादियों द्वारा गुलाम बनाकर रखी गई 1400 से अधिक यजीदी महिलाओं और लड़कियों की कहानियां सुनी हैं, उसमें से ये केवल दो लड़कियों की कहानियां हैं।

जिनेवा में एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि इन महिलाओं और लड़कियों ने नरक जैसे हालात का सामना किया है। खिजिलान उस परियोजना के प्रमुख हैं जिसके तहत ऐसी 1100 महिलाओं और लड़कियों के शारीरिक और मानसिक जख्म को भरने की कोशिशों के तहत उन्हें जर्मनी लाया गया है।
जर्मन राज्य बाडेन वुर्टेमबर्ग द्वारा चलाई जा रही इस परियोजना के तहत पिछले वर्ष अप्रैल में उत्तरी इराक से पीडि़त महिलाओं और लड़कियों को जर्मनी लाया गया और अंतिम समूह को इस महीने की शुरआत में लाया गया।
साल 2014 में बाडेन वुर्टेमबर्ग के अधिकारियों ने इस दिशा में कार्रवाई का निर्णय किया था। इस समय आईएस जिहादी यजीदी लोगों का नरसंहार और हजारों को भागने पर मजबूर करते हुए धीरे-धीरे उत्तरी इराक की तरफ बढ़ रहे हैं और इस दौरान वे हजारों लड़कियों और महिलाओं का अपहरण करके उनको यौन गुलामी के लिए मजबूर कर रहे हैं। (एजेंसी)
samacharjagat.com 

No comments:

Post a Comment