Monday 13 February 2017

सनातन शिक्षा की और MP सरकार, स्कूल में पढ़ाया जाएगा संस्कृति, परम्परा और रीति-रिवाज का पाठ
मध्यप्रदेश सरकार के जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने आज यहां बताया, स्कूल शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को अपने क्षेत्र की संस्कृति, परम्परा और रीति-रिवाज से अवगत करवाने के लिये आसपास की खोज कार्यक्रम शुरू कर रहा है।
उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के लिये 51 जिले के 2966 शालाओं का चयन किया गया है।अधिकारी ने बताया कि आसपास की खोज कार्यक्रम में बच्चों से प्रोजेक्ट तैयार करवाये जायेंगे। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि,प्रोजेक्ट में देश की रक्षा में बलिदान देने वाले वीर महापुरुषों की जीवन-गाथा, क्षेत्र की ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक धरोहर का महत्व, पॉलिथिन-मुक्त गांव या शहर बनाने के लिये क्या प्रयास किये जा सकते हैं, इसको शामिल किया जायेगा। 
इसके अलावा संबंधित क्षेत्र में मनाये जाने वाले तीज-त्यौहार और उनकी मान्यताएं, क्षेत्र में उगाई जाने वाली फसलें, आपदा के समय किये जाने वाले कार्य और क्षेत्र की लोक-संस्कृति, गाथाओं और कहावतों को भी प्रमुख रूप से शामिल किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस संबंध में प्रदेश के सभी 51 जिलों के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य और परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र को निर्देश जारी किये गये हैं।

No comments:

Post a Comment