Friday 8 January 2016

नया रायपुर में लगेंगे 61 इलेक्ट्रॉनिक उद्योग
केंद्र सरकार ने नया रायपुर में 70 एकड़ के रकबे में इलेक्ट्रॉनिक मेन्यूफैक्च रिंग क्लस्टर निर्माण के लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के प्रस्ताव को अंतिम रूप से अपनी स्वीकृति दे दी है। विशेष औद्योगिक पार्क के रूप में विकसित होने वाले इस क्लस्टर में टेलीविजन सेट, सीसीटीवी कैमरे, सेट-टॉप बॉक्स और कम्प्यूटर से संबंधित कई उपकरणों का निर्माण किया जाएगा। इस क्लस्टर में एलईडी बल्ब, इन्वर्टर, एनर्जी मीटर, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, होम थिएटर, कम्प्यूटर टैबलेट और इसी तरह के लगभग 61 उद्योगों की स्थापना की जाएगी, जिनमें निवेशकों द्वारा करीब दो हजार करोड़ रुपये का पूंजी निवेश किया जाएगा।
इन इलेक्ट्रॉनिक उद्योगों में लगभग तीन हजार 800 लोगों को रोजगार मिल सकेगा। इस क्लस्टर का निर्माण प्रदेश सरकार की एजेंसी छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम (सीएसआईडीसी) द्वारा अगले तीन वर्ष में पूर्ण करने का लक्ष्य है।
मुख्यमंत्री ने इस महत्वपूर्ण परियोजना की स्वीकृति के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद सहित केंद्र सरकार के प्रति आभार प्रकट किया है।
सिंह ने कहा है कि राज्य सरकार ने अपनी उद्योग नीति में नॉनकोर सेक्टर के अंतर्गत इलेक्ट्रॉनिक उद्योगों को भी बढ़ावा देने का निर्णय लिया है। इस ²ष्टि से नया रायपुर में इलेक्ट्रॉनिक मेन्यूफैक्च रिंग क्लस्टर के निर्माण से राज्य में औद्योगिक विकास के एक नए युग का शुभारंभ होगा।

No comments:

Post a Comment