Wednesday 6 July 2016

स्मार्ट सिटी की तरह ही स्मार्ट गांव प्रोजेक्ट की शुरुआत
दिल्ली : सरकार स्मार्ट सिटी की तरह ही स्मार्ट गांव प्रोजेक्ट की शुरुआत करने जा रही है। आधुनिक आवश्यकताओं को देखते हुए शनिवार को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने हरियाणा के पांच गांवों को आदर्श गाँव बनाने के लिए स्मार्ट मॉडल गांव परियोजना की शुरूआत की।

राष्ट्रपति भवन में आयोजित इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति संबंधित गांवों के सरपंच और पंचायत प्रतिनिधियों से भी मिले। यही नहीं, वीडियो कांफ्रेंस के जरिए सभी गांवों में इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी किया गया। गाँवों से जुड़े प्रोग्राम पर बातचीत करते हुये इस मौके पर राष्ट्रपति ने बताया कि उनके करीब चार वर्ष के कार्यकाल में यहां प्रधानमंत्री, केंद्रीय मंत्रियों, राज्यों के मुख्यमंत्रियों-राज्यपालों, विदेशी राष्ट्राध्यक्षों सहित देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से अनेक सम्मेलन हुए लेकिन पंच-सरपंचों का यह पहला कार्यक्रम है। 
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने स्मार्ट मॉडल गांव कार्यक्रम को ग्रामीण विकास के लिए एक छोटी सी शुरूआत बताया। उन्होंने कहा कि एक छोटा सा दीप हजारों दीपों को प्रज्ज्वलित कर देता है। हरियाणा में गुड़गांव जिले के गांव अलीपुर, दोहला, हरचंदपुर, ताजनगर एवं मेवात जिले का रोजकामेव को स्मार्ट मॉडल गांव योजना के तहत विकसित किया जाएगा। 
 मोदी सरकार स्मार्ट सिटी मिशन को लेकर तेजी से काम कर रही है और हाल ही में कई शहरों को इस सूची में शामिल किया गया है जिन्हें स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment