Tuesday 13 September 2016

अब भारतीय रेलवे इंजन दक्षिण

 अफ्रिकी ट्रेनों को खींचते नजर आयेंगे ...


भारतीय रेलवे की ख्याति अब विदेशों में भी फैल रही है। भारतीय रेलवे द्वारा पहले तंजानिया में रेल इंजन भेजा गया तो बांग्लादेश में रेलवे के एसी कोच भेजे गए और अब भारतीय रेल के इंजन दक्षिण अफ्रीका की ट्रेनों में लगाये जायेंगे। रेलवे अधिकारियों के अनुसार जल्द ही यहाँ से मीटर गेज के तीन इंजन भेजे जाएंगे, जो वहां की ट्रेनों के अनुरूप तैयार कर लगाये जायेंगे।
भारतीय रेलवे के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि, इज्जतनगर मंडल के मीटर गेज इंजन अब दक्षिण अफ्रीका में ट्रेन खींचते नजर आएंगे। रेलवे की रेल इंडिया टेक्नीकल एंड इकोनॉमिक सर्विस (RITS) कंपनी ने मंडल कार्यालय से तीन रेल इंजन मांगे है। जिन्हें दक्षिण अफ्रीका के मोजांबिक रेल डिवीजन में संचालित किया जायेगा। इंजन भेजने से पूर्व उनकी मरम्मत कारखानों में कराई जाएंगी।
क्या कहा है रेलवे ने इस बारे में
रेलवे सूत्रों द्वारा भी इसकी पुष्टि की गयी है और बताया कि, इज्जतनगर मंडल के नाम एक और रिकॉर्ड जुड़ने जा रहा है। करीब तीन महीने पूर्व ही यहाँ स्पेन की टैल्गो ट्रैन की असेंबलिंग हो चुकी है। अब यहाँ के मीटरगेज इंजन दक्षिण अफ्रीका के मोजांबिक रेल डिवीजन में ट्रेनों में लगाये जायेंगे। RITS ने डीजल शेड इज्जतनगर से तीन इंजन मांगे है। इस संदर्भ में एक लैटर इज्जतनगर कारखाने को भी मिला है, जिसमे इंजनों की मरम्मत के लिए सहमति मांगी गयी है।
आने वाले दिनों में मीटरगेज इंजन का अस्तित्व ख़त्म हो जायेगा
गौरतलब है कि मीटरगेज इंजन का अब इज्जतनगर मंडल से अस्तित्व ख़त्म हो रहा है। दो तीन रेलखंडों में ही मीटरगेज इंजन गाड़ियां चल रही है। आगामी दो वर्षों के अंतर्गत ये रेलखंड भी बड्रगेज हो जायेंगे और मीटरगेज के इंजन बंद हो जायेंगे। अधिकारियों के अनुसार दक्षिण अफ्रीका की रेल तकनीक भारत से पूरी तरह अलग है। यहाँ से जो इंजन जायेंगे उन्हें वहां के ट्रैक पर दौड़ने लायक तैयार किया जायेगा। इंजन का ऊपरी हिस्सा भी आकर्षक बनाया जायेगा।
उल्लेखनीय है कि तीन वर्ष पूर्व भी यहाँ से तंजानिया चार-पांच इंजन भेजे गए थे। बांग्लादेश में इंजन और ब्रॉडगेज के AC कोच भी भेजे गए। यहाँ से जब तंजानिया रेल इंजन भेजे गए तब उसके साथ रेल इंजिनियर और मैकेनिकल स्टाफ को भी दो साल के लिए भेजा गया था। दक्षिण अफ्रीका में कुछ ऐसे इलाके है जहाँ रेल लाइन को विकसित किया जा रहा है और वहां भारतीय मीटरगेज इंजन की जरुरत है। जरुरत को ध्यान में रखते हुए ही दक्षिण अफ्रीका द्वारा इन इंजनों की मांग की गयी है, जिसके पश्यात इज्जतनगर मंडल से मीटरगेज के तीन इंजन वहां भेजने की तैयारी हो रही है।

No comments:

Post a Comment