Wednesday 7 September 2016

सरकार की नई योजना

 लेह-लद्दाख को जोड़ेगी भारतीय रेल

 चीन पर रख सकेंगे कड़ी नजर ...

मोदी सरकार ने रेलवे नेटवर्क के साथ लेह-लद्दाख से जोड़ने के लिए अपनी महत्वाकांक्षी योजना पर काम शुरू कर दिया है। दुनियाँ के सबसे ऊँचे इलाके में गिना जाने वाला लद्दाख को रेलवे लाइन से जोड़ने के लिए मनाली से बिलासपुर तक जोड़ा जायेगा। और रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने इस काम को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए हरी झंडी दे दी है।
सरकार की इस योजना को अमल में लाने के लिए भारतीय रेलवे ने लद्दाख ऑटोनोमस हिल डेवलपमेंट काउंसिल से जमीन देने को कहा है। ताकि, इस योजना के लिए आसानी पैदा हो सके और लेह में कैंप कार्यालय बन सके।
इस क्षेत्र के विकास के साथ चीन की आक्रामकता जांच की जा सकेगी। मोदी सरकार ने रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकनोमिक सर्विस को बिलासपुर-मंडी-मनाली-लेह रेल लाइन अंतिम स्थान सर्वेक्षण कार्य के लिए सरकार ने 157 करोड़ में से 40 करोड़ रुपयें आवंटित कर दिए है। इस परियोजना के लिए करीब 500 किलोमीटर लम्बी रेल लाइन का निर्माण किया जायेगा। और यह रेल लाइन बिलासपुर से मनाली और उसके बाद लेह तक पहुंचेगी। पर्वतों से गुजरते हुये यह रेलवे लाइन दुनियाँ की सबसे इलाकों में से गुजरेगी।
इस योजना के निर्माण के लिए खर्च होने वाली राशी करीब 50 हजार करोड़ रुपयें खर्च होने का अनुमान लगाया जा रहा है। रक्षा मंत्रालय सुरक्षा को देखते हुये इस योजना को जल्द से जल्द शुरू करवाने के पक्ष में ही है।

No comments:

Post a Comment