Monday 4 September 2017

जानवरों, पक्षियों और कीड़े- मकोड़ो के अनोखे विश्व रिकॉर्ड..
कुछ जानवरों,पक्षियों और कीड़े- मकोड़ो में ऐसी खासियतें होती हैं जो उन्हें दूसरे से अलग बनाती हैं. आइए डालते हैं एक नजर ऐसे ही कुछ जबरदस्त रिकार्ड पर.
चीता
कोई भी जानवर जीते से तेज नहीं भाग सकता. चीता 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ने की क्षमता रखता है.
अमेरिकी हिरन
मरियल सा दिखने वाले इस उत्तर अमेरिकी हिरन का लगातार दौड़ने में कोई भी जानवर मुकाबला नहीं कर सकता. यह हिरन पांच किलोमीटर तक 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकता है.
शुतुरमुर्ग
कोई भी पक्षी इससे तेज नहीं भाग सकता. इसके लिए 70 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ना कोई समस्या नहीं है. यह लगातार आधा घंटा 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकता है. यह दुनिया का अकेला परिंदा है जिसके पैर में दो उंगलियां होती हैं और यह उड़ भी नहीं सकता.
रुएपल गिद्ध
सबसे ऊंची उड़ान इस अफ्रीकी गिद्ध की है. 1973 में एक रुएपल गिद्ध 11,200 मीटर की ऊंचाई पर उड़ रहे एक विमान से टकरा गया. ज्यादातर परिंदे सौ से दो हजार मीटर तक ही ऊंचाई पर ही उड़ते हैं. प्रवासी परिंद कभी कभी हिमालच के पर्वतों के ऊपर से उड़ते हुए नौ हजार मीटर की ऊंचाई तक पहुंच जाते हैं.
पूमा (पहाड़ी शेर)
पूमा सबसे ऊंची छलांग लगाने की क्षमता रखता है. 50 किलो वजन का पूमा भी आश्चर्यजनक तौर पर जमीन से साढ़े पांच मीटर ऊंचाई तक उछल सकता है. जमीन पर रहने वाले जानवरों में यह एक रिकॉर्ड है. पानी में सिर्फ डॉल्फिन सात मीटर की ऊंचाई तक उछल सकती है.
हमिंग बर्ड
यह दुनिया का सबसे छोटा पक्षी है. इस प्रजाति की एक और चिड़िया मक्खी चिड़िया को पक्षियों में कद और काठी से हिसाब से सबसे छोटा माना जाता है. इनमें से ज्यादातर का वजन दो ग्राम और लंबाई छह सेंटीमीटर होती है.
स्पर्म व्हेल
यह सबसे गहरा गोता लगाती है. अपने बच्चों को दूध पिलाने वालों में शामिल यह अकेला जानवर है जो तीन हजार मीटर गहराई तक गोता लगा सकती है. यह एक घंटे तक पानी के नीचे रह सकती है. पानी के भीतर इसके खून का प्रवाह सिर्फ दिल और दिमाग तक सीमित रहता है.
अफ्रीकी हिरन
यह जानवर सबसे ज्यादा गर्मी बर्दाश्त करने की क्षमता रखता है. इसके अपने शरीर का तापमान 45 ℃ होता है जिसे मानव या अन्य कोई जानवर सहन नही कर सकता।
इसी तापमान पर यह हप्तो बिना पानी पिये अपनी समस्त शारीरिक क्रियाएं करता रहता है।
पिस्सू और टिड्डे
ये छोटे छोटे पिस्सू हाई जंप लगाने के चैंपियन हैं. ये पिस्सू अपनी शारीरिक लंबाई से दो सौ गुना ऊंची छलांग लगा सकते हैं. टिड्डा और भी उस्ताद है जो अपने कद से चार सौ गुना ज्यादा ऊंची छलांग लगा सकता है।

No comments:

Post a Comment