Tuesday 14 November 2017


क्या है इल्लुमिनाती का रहस्य, क्या ये धरती पर राज करते हैं ?

सेक्रेट सोसाइटीज पर जब भी चर्चा होती है उसमें इल्लुमिनाती का नाम अवश्य लिया जाता है, कई विद्वान इल्लुमिनाती को ही दुनिया की सभी समस्याओं की जड़ मानते हैं, कईयों का कहना है कि, आधुनिक विज्ञान और खोजों के पीछे काफी हद तक इल्लुमिनाती से जुड़े लोगों का ही हाथ था, कई फिल्मों में भी इल्लुमिनाती का जिक्र हुआ है ...
आजकल ये नाम काफी सुनने को मिलता है. दुनिया भर के कई विद्वान पिछले कुछ वर्षों में विज्ञान को लेकर हुयी चमत्कारिक तरक्की एवं दुनिया की ज्यादातर समस्याओं के लिए काफी हद तक ‘इल्लुमिनाती’ को जिम्मेदार मानते हैं. हालाँकि इल्लुमिनाती या इससे जुड़े प्रभावों को मानने वालों की संख्या काफी नगण्य है. ज्यादातर लोग इसे Conspiracy Theorists की गप मानकर चलते हैं.अगर बात करें ‘इल्लुमिनाती’ की तो इल्लुमिनाती के बारे में बताया कम बल्कि डर और भ्रम ज्यादा फैलाया गया है. ऐसा भी देखा गया है जहाँ Conspiracy Theorists को किसी साजिश के सबूत नहीं मिलते वहां वे ‘इल्लू’ का नाम लेकर काम चला लेते हैं. जिस कारण सत्य थोड़ा दूर हो जाता है और उनकी विश्वसनीयता घटती है.

इल्लुमिनाती को ज्यादातर लोग एक सेक्रेट सोसाइटी मानते हैं. हालांकि वो गलत नहीं हैं लेकिन फिर भी सत्य से जरा दूर हैं. इल्लुमिनाती कोई सेक्रेट सोसाइटी या संस्था नहीं है बल्कि एक ‘माहौल’ का नाम है. जिसके लिए दुनिया की अनेक संस्थाएं और ग्लोबल माफिया काम करते हैं.

Illuminati शब्द लैटिन के Illuminatio से लिया गया है. Illuminati = Illumination अर्थात प्रकाशित (ज्ञात हो कि हमारे देश भारत का अर्थ भी ‘प्रकाशित’ ही होता है) लेकिन फर्क यह है कि Illuminati दानवी शक्तियों का प्रकाश है और भारत दैवीय शक्तियों का.

इल्लुमिनाती नामक सेक्रेट सोसाइटी को बल देने में उपन्यासों और फिल्मों का भी काफी योगदान रहा है. डा विंची कोड, एंजेल्स एंड डेमांस और इन्फर्नो जैसी फिल्मों में इल्लुमिनाती के बारे में काफी कुछ बताया गया है. इन फिल्मों की माने तो आधुनिक विज्ञान के पीछे इल्लुमिनाती से जुड़े लोगों का हाथ है. महान लेखक Dan Brown जैसे ज्यादातर विद्वान इल्लुमिनाती को वैज्ञानिकों की ही गुप्त संस्था मानते हैं.

Dan Brown अपने उपन्यास में बताते हैं, इल्लुमिनाती के लिए कार्य रहे लोगों का मुख्य लक्ष्य हमेशा से ही प्राचीन संस्कृतियों को समाप्त कर विज्ञान को स्थापित करना रहा है. एंजेल्स एंड ड़ेमोंस में जो की Dan Brown के उपन्यास पर ही आधारित है उसमें बताया गया है कि, महान वैज्ञानिक गैलीलियो भी एक इल्लुमिनाती थे जो चर्च के पाखंडो के विपरीत विज्ञान और तर्क को स्थापित करने में लगे थे.

चूँकि भारत जैसे देश धर्म और अध्यात्म की धरती रहे हैं जहाँ विज्ञान एवं भौतिकतावाद की कोई जगह नहीं रही है इसलिए कहा जाता है की भारत को समाप्त करना इल्लुमिनाती के मुख्य लक्ष्यों में से एक रहा है जिसके लिए वे सैकड़ों वर्षों से कार्यरत हैं और काफी हद तक सफल भी हो चुके हैं.

दानवी शक्तियों ने लगभग पूरी दुनिया में कब्जा जमाया और हर जगह सफलता प्राप्त की, आस्ट्रेलिया, यूरोप और अमेरिका में करोड़ों लोगों का नरसंहार किया और वहां के मूलनिवासियों का अस्तित्व ही समाप्त कर दिया क्योंकि वो ऐसे लोग थे जो इल्लुमिनाती के वैज्ञानिक समाज में फिट नहीं बैठते थे. यही कारण है कि, कुछ लाख यहूदियों के नरसंहार की चर्चा आज पूरी दुनिया में होती है लेकिन करोड़ों आदिवासियों के नरसंहार के बारे में कोई बात तक करना नहीं पसंद करता.कारण पता किया जाय अगर कि आखिर उन्होंने ऐसा क्यों किया तो सब कुछ साफ़ हो जाता है. लेकिन वो भारत के साथ ऐसा नहीं कर पाए क्योंकि भारत की बाजुएँ इतनी मजबूत थीं कि आमने सामने की लड़ाई में इस धरती पर कोई उनसे नहीं टकरा सकता था. भारतीय धर्म और अध्यात्म के साथ ही विज्ञान का भी अद्भुत संगम थे. जबकि भारत में भी करोड़ों लोगों का मात्र ब्रिटिशकाल में ही नरसंहार हो गया था फिर भी आजतक वे कभी भारत की रीढ़ नहीं तोड़ पाए.

इस कारण दानवी शक्तियों ने नई ‘स्ट्रेटेजी’ अपनाई. तरह तरह की युक्तियाँ लगाकर भारत को बर्बाद करने की. ब्रिटिश और यूरोपीय आक्रांता भी एक ख़ास साजिश के तहत भारत आये. अगर उन्हें भारत को मात्र लूटना होता या भारत के संसाधनों का दोहन करना होता तो वे कभी भी भारत की जड़ों को नुकसान नहीं पहुंचाते.

लेकिन उन्होंने पहले भारत की संस्कृति खत्म की, शिक्षा व्यवस्था खत्म की, गरीबी भुखमरी को जन्म दिया, भारत के उद्दोग धंधे बर्बाद किये, इतिहास खत्म किया, फर्जी इतिहास प्लांट किया, बॉलीवुड, क्रिकेट, शोषणकारी बैंकिंग एवं मुद्रा प्रणाली, लोकतंत्र व चुनावी नाटक, हिन्दुओं-मुस्लिमों को बांटने जैसे कई ऐसे कार्य किये जिससे भारत अगले सैकड़ों वर्षों में भी ना उबर सके.

ब्रिटिशों के ही सिस्टम की देन है की, कुकुरमुत्तो की भांति भारत में हर साल हजारों नेता उगते हैं लेकिन सभी अपना हित साधकर साइड हो लेते हैं. इन सब व्यर्थ की चीजों में भारतीयों को ऐसा व्यस्त कर दिया गया की भारतीय उससे आगे का कभी सोच ही नहीं सकते.

सोचने वाली बात है जो लोग मुफ्त में किसी को अपना बुखार नहीं देते आज वो दुनिया को अपनी टेक्नोलॉजी दिए जा रहे हैं. फ्री में दुनिया को पोर्न दिया जा रहा है. गरीब देशों को मदद दी जा रही है. जो देश रोटी जुटाने में और रोजगार जुटाने में भी अक्षम हैं उन्हें खरबों के हथियार दिए जा रहे हैं.

जिन लोगों की दो वक्त की रोटी जुटाने की ताकत नहीं वो आज एके 47 और एसएलआर चला रहे हैं. हम इसे ‘इल्लुमिनाती’ का प्रभाव कहें या कुछ और लेकिन यह तो स्वीकारना ही होगा कि आज दुनिया ‘दानवी शक्तियों’ की जद में है जिसने मानव जाति को अपना गुलाम बना लिया है.

हमारा खान-पान, रहन-सहन, जीने का तरीका सब बदल गया है. हमारे जीवन में मशीनों ने चमत्कारिक रूप से ऐसी घुसपैठ कर ली है कि हमें मानवों से ज्यादा मशीनों व गैजेटो से प्रेम हो गया है जहां हम पहले जिया करते थे वहीं अब हमारा जीवन नोट कमाने में सीमित रह गया है और जितना कमाओ उतना ही कम.

गरीब तो खाने के लिए कमाता ही है जबकि अमीर और अमीर होने के लिए कमाता है. जिस चक्कर में ना गरीब अपना जीवन जी पाता है ना अमीर. रोटी कपड़ा और मकान ऐसी चीजें हैं जिसे प्रकृति ने पूरे प्राणी जगत को प्रदान किया हुआ है. फिर भी धरती पर गुजर बसर करने के लिए मनुष्यों को उसका मूल्य चुकाना पड़ता है.धरती पर कोई भी जीव भूखा नहीं मरता सिवाय मनुष्य के, धरती पर कोई भी जीव खाने के लिए पैसे नहीं कमाता और ना ही घर बनाने के लिए मिटटी खरीदता है. दुनिया का परिदृश्य ऐसा बदल दिया गया है लोग कुछ भी सोचने लायक नहीं बचे हैं.

अपने देश का ही उदाहरण लें. हमारा देश ऐसे देशों में आता था जो भोगवाद या उपभोक्तावाद के मायाजाल में फंसाने के के बजाय जीवन जीने की कला सिखाता था लेकिन आज हम भी अन्य की तरह वही कर रहे हैं जो हमसे कोई करवाना चाहता था.

पर आज भी हमें पता नहीं है हमारे भीतर चल क्या रहा है, हम कहाँ जा रहे हैं ? आज दुनिया का हर देश नियमों में बंधा है, कि वो सिर्फ ये कर सकता है इससे ज्यादा नहीं. अगर कोई देश अपनी मनमर्जी करता है या इन शक्तियों की राह में बाधा बनता है तो उसका क्या हाल होता है हम कुछ देशों को देखकर अंदाजा लगा सकते हैं.

दुनिया के सबसे अमीर देश भी कर्जे में, दुनिया के सबसे गरीब देश भी कर्ज में फिर साहूकार कौन ? पहले हम कहीं भी आ जा सकते थे ना वीजा की जरूरत ना पासपोर्ट की लेकिन अब पचास तरह की कागजी कार्यवाही. आखिर इन नियमों ने जन्म कहाँ से लिया और किस नियति से इन्हें बनाया गया था ?

इसलिए निष्कर्ष रूप से कहें तो Illuminati कोई सेक्रेट सोसाइटी या ख़ुफ़िया संगठन नहीं बल्कि एक माहौल है, एक मायाजाल है, एक प्रकाश है जिसका आसीमित प्रभाव आज हर मनुष्य के जीवन पर है. इस विषय पर विचार करना आवश्यक हो गया है, इस वैश्विक समस्या का समाधान क्या है या फिर इससे निजात कैसे पाया जाय इस पर गहन अध्ययन एवं शोध की आवश्यकता है.

No comments:

Post a Comment