Monday 13 October 2014

सत्यमेव जयते में की जा रही बड़ी बड़ी आदर्शवादी बाते खुद आमिर खान की ही निजी जीवन से मेल नही खाती ..
यूपी के हरदोई में पुश्तैनी जमीन के लिए आमिर खान अपने चचेरे भाइयो से मुकदमा लड़ रहे है .. कम उम्र की लडकी को प्यार के जाल में फंसाकर अपने बच्चो और पहली बीबी को बेसहारा फेक दिया ...
बाप के द्वारा मुंबई के अर्जित की गयी सम्पति को हडपने के लिए अपने सगे छोटे भाई फैसल खान को एक डाक्टर के द्वारा मिलकर पागल का सर्टिफिकेट बनवा लिया ..सुबूत कमेन्ट बाक्स में है ...
बेचारा सगा छोटा भाई हक्का बक्का होकर कोर्ट की शरण में गया तब जाकर उसे न्याय मिला ..
और यही आमिर खान टीवी पर कितनी बड़ी बड़ी आदर्शवादी बाते कर रहे है ...
=============================================
 कृपया निम्न सवालो का जबाब दे
१) कलाकार का बेटा फिल्मों में जो छोटे मोटे रोल करता है क्या वो मजदूरी नहीं है ? अगर नही तो फिर जो सब्जी की दुकान पर अपने बाप का हाथ बटा रहा है वो कैसे गलत ?
२) अगर सोफ्टवेयर इंजीनीयर अपने बच्चे को बचपन से कंप्युटर पर हाथ चलाना सिखाये तो गलत नही है , लेकिन किसान अपने बच्चे को हल चलाना और खेती की गूढ बाते सिखाये जो उसने अपने बाप से सीखी है तो गलत है क्या ?
३) बडे बडे ड्रीगी धारी लोग आज बेरोजगार बैठे है, मार्केट में नौकरी नही है । १० हजार रूपये में गुलामी करते है, इंजीनीयर होके टीचरशिप करते है, BSc, MSc वालों को तो बात ही छोडों , ऐसे आप बच्चों से ये कैसे बोलते हो की बच्चो को बाल मजदूरी ना करवायों इसको पढाओ ।
४) विदेशी में कच्ची उमर से बच्चे कमाने लग जाते है जिससे उनको पैसे के बारे में समझ आ जाती है और उद्यमशीलता बढती है । और दूसरी तरफ हमारी आज की पीढी है की पहली कमाई कमाने में जीवन से ३० साल लगा देती है। जब तक कमाते नही है बाप माँ के काफी पैसे उजाड देती है और जब कमाने लगती है तो इतने खर्चे पाल लेते है की क्या बतायें । पडा लिखा मूरख जो ५० हजार महीना से ज्यादा कमा रहा है वो भी क्रेडिट कार्ड की उधारी में जी रहा है ।

जापान और अमेरिका में बाल श्रम पर रोक नही है बल्कि वहां ऐसे बच्चो को इकनोमिकल एक्टिव चाइल्ड कहा जाता है ...
बाल मजदूरी होनी चाहिये लेकिन शोषन नहीं 
=======================================================

No comments:

Post a Comment