Friday 12 February 2016

अपनी लंबाई बढाने के लिये

जिन लोगो की लम्बाई नहीं बढ़ रही या जिनकी उम्र 18 साल से बड़ी हैं वह भी आपनी लंबाई बढ़ा सकते हैं, जनिए ये आसान उपाय
हम हमेशा सोचते हैं कि हमारी लंबाई केवल 18 साल तक ही बढ़ सकती है। हांलाकि इस बात में थोड़ी सी सच्‍चाई है पर ऐसा भी नहीं है क्‍योंकि जो टेंडन है वोहड्डियों को एक साथ जोड़ता है, तो ऐसे में टेंडन और अन्‍य ऊतकों पर काम किया जा सकता है। इन ऊतकों को हम लंबा कर सकते हैं और थोड़ा सा इंच बढा सकते हैं। हमारे शरीर में लंबाई बढ़ाने का सबसे बड़ा योगदान होता है ह्यूमन ग्रोथ हॉरमोन का यानी की एचजीएच। एचजीएच पिटूइटेरी ग्लैंलड से निकलता है जिससे हमारी हाइट बढ़ती है। सही प्रोटीन और न्यूटिशन न मिलने के कारण शरीर का विकास होना बंद या कम हो जाता है। और अगर आप शरीर का सही विकास करना चाहते हैं तो खान-पान का पूरा ध्यान रखना शुरु कर दें। इसके अलावाअगर लंबाई बढानी है तो एक्‍सरसाइज करें और हेल्‍दी डाइट अपनाएं।
इसके अलावा कई लोग अपनी लंबाई बढाने के लिये बाजार में मिलने वाली दवाई और पाउडर का भी सेवन करने लगते हैं जिससे कुछ साइड इफेक्‍ट्स भी होते हैं। ये लम्बाई तो नहीं बढ़ाती, लेकिन आपको आलसी और निष्क्रिय जरूर बना देती हैं। इस प्रकार की दवाओं को कतई न लें।
हर तरह के फूड ग्रुप वाले आहार लें जैसे, प्रोटीन, कैल्‍शियम, स्‍वास्‍थ्‍य वसा और आयरन। इसके अलावा खूब सारी सब्‍जियां और फल का भी सेवन करें।
हाइट बढाने के लिये एंटीबायोटिक्स का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिये, नहीं तो इसके अधिक प्रयोग से हाइट रुक भी सकती है।
शरीर में ग्रोथ हार्मोन को बढाने के लिये आपको दिन में 3 बार के अलावा 6 बार छोटे छोटे मील खाने चाहिये। हाइट बढाने के लिये एंटीबायोटिक्‍स का सेवन ज्‍यादा नहीं करना चाहिये, नहीं तो इसके अधिक प्रयोग से हाइट रुक भी सकती है
ठीक से सोएं क्‍योंकि सोते समय आपकी मासपेशियां और शरीर फैलता है, तो ठीक प्रकार से नींद लें। अपनी गर्दन और सिर को हमेशा सीधा और तान कर रखे। यदि आप हमेशा अपने सिर को झुका कर रखेगें तो आपका स्‍पाइनल कार्ड दब जाएगा और पूरा शरीर छोटा लगेगा।
अपने वजन को नियंत्रित करें, क्‍यों‍कि अगर आपका वजन कम है तो आपकी हाइट ठीक से नहीं बढेगी।
खूब पानी और दूध पियें।
नशे से दूर रहें :- शराब पीना और धूम्रपान गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनते हैं। धूम्रपान या अल्कोहल लेने वाले व्यक्ति के विकास को और लम्बाई पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहें।
फास्ट फूड या जंक फूड का सेवन न करें, खटाई न खाएं, ज्यादा मिर्च-मसाले से परहेज करें।
आजकल कोल्ड ड्रिंक्स पीना फैशन बन गया है, लेकिन यह सेहत के लिहाज से सही नहीं है। बर्गर, नूडल्स, पिज्जा खाने से भी हाइट नहीं बढ़ती। दूध, दही, पनीर, मक्खन, दालें खाने से हाइट बढ़ती है। प्रोटीन दूध, दही, अंडे में खूब होता है। विटामिन, मिनरल्स के लिए फल खाओ, जूस पियो और हरी सब्जी, दालें खाना मत भूलना।
हाइट बढाने के लिये रोजाना व्‍यायाम करें। जैसे पादपश्चिमोत्तानासन, ताड़ आसन, भुजंग आसन ‘पुल्ल-अप्स’करने से एवं हाथ से शरीर झुलाने से ऊँचाई बढ़ती है।
पादपश्चिमोत्तानासन : जमीन पर आसन बिछाकर दोनों पैर सीधे करके बैठ जाओ | फिर दोनों हाथों से पैरों के अगूँठे पकड़कर झुकते हुए सिर को दोनों घुटनों से मिलाने का प्रयास करो | घुटने जमीन पर सीधे रहें | प्रारंभ में घुटने जमीन पर न टिकें तो कोई हर्ज नहीं | सतत अभ्यास से यह आसन सिद्ध हो जायेगा | इस आसन से शरीर का कद लम्बा होता है | यदि शरीर में मोटापन है तो वह दूर होता है और यदि दुबलापन है तो वह दूर होकर शरीर सुडौल, तन्दुरुस्त अवस्था में आ जाता है | ब्रह्मचर्य पालनेवालों के लिए यह आसन भगवान शिव का प्रसाद है | इसका प्रचार पहले शिवजी ने और बाद में जोगी गोरखनाथ ने किया था |
ताड़ आसन :- ताड़ आसन से आप अपने शरीर की लम्बाई अच्छी खासी बड़ा सकते हैं| छोटे बच्चे और टीनेजर इस ताड़ आसन को रोज़ करे तो उनकी लम्बाई 6 फुट तक आसानी से हो सकती है| ताड़ आसन को करने के लिए आपको सबसे पहले अपने दोनों हाथ ऊपर की और उठाने हैं और हाथ उठाते समय आपको सांस अन्दर लेनी हैं ऐसा करने के साथ साथ आपको अपने पैर के पंजो में भी कुछ सेकंड के लिए खड़ा होना है और इसके बाद आपको सांस बाहर छोड़ते छोड़ते हाथ नीचे करने है और दोनों पैर के पंजो को वापस सामान्य अवस्था में लाना है! इस प्रक्रिया को आप 10 -15 बार करे और इसे बढ़ातें चले जाएँ|
भुजंग आसन : – इससे आपके सीने और पेट की मांसपेशियों में खिंचाव होगा। इसको रोजाना करने से लंबाई बढाई जा सकती है। इसको करते समय जितना पीछे हो सके उतना हों। इसी पोजीशन में करीब 20 सेकेंड तक रहें और कम से कम 3-4 बार करें।
1. लटकना- जमीन से 7 फुट पर एक छंड गाडे़ और उस पर जितनी दे

No comments:

Post a Comment