Monday 8 February 2016

मोबाइल तक पहुंचा आईएसआईएस


मोबाइल के जरिए युवाओं को अपने संगठन में भरने की आईएसआईएस की साजिश का पता तब चला जब बिहार के भभुआ के अखलासपुर गांव में एक युवक मुकेश के पास उनके मोबाइल में एक मिस्ड कॉल आई, अनजान नंबर से आई इस मिस्ड कॉल आई, कॉल बैक करने पर मुकेश को आईएसआईएस से जोड़ने का ऑफर दिया गया। मोबाइल की लोकेशन ट्रैक की गई तो पता चला कि नंबर पाकिस्तान के इस्लामाबाद का था। पाकिस्तान का जिक्र आते ही इलाके में सनसनी फैल गई, लोग बाते बनाने लगे। मुकेश बर्तन की एक दुकान पर काम करता है। उसके फोन पर 923320434463 नंबर से मिस्ड कॉल आई थई, उसने पलट कर फोन किया तो उसे ये ऑफर दिया गया।

पैसे का लालच दिया गया

मुकेश ने जब इस नंबर 923320434463 पर कॉल की तो दूसरी तरफ से एक शख्स ने उसे आईएसआईएस से जुड़ने का ऑफर दिया। बोला गया मैं पाकिस्तान के इस्लामाबाद से ISIS का सदस्य बोल रहा हूं, तुम भी हमारे संगठन से जुड़ जाओ, तुम्हे काफी पैसा दिया जाएगा, तमाम सुविधाए मिलेंगी। इस बात से मुकेश डर गया औऱ उसने फोन काट दिया। उसके बाद उसने फौरन इस बात की जानकारी भभुआ पुलिस को दी। पुलिस छानबीन में वो मोबाइल नंबर पाकिस्तान का निकला। 
ये घटना एक खतरनाक संकेत दे रही है। जिस तरह से मुकेश को आईएसआईएस के सदस्य की तरफ से फोन किया गया उसी तरह वो किसी को भी फोन कर सकता है। राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए ये बेहद चिंता की बात है। हलांकि मुकेश इस बात से डर गया था और इस ऑफर को स्वीकार नहीं किया लेकिन क्या पता कौन आईएसआईएस के झांसे में फंस जाए। आईएसआईएस की नजर वैसे भी युवाओं पर ही रहती है उन्हे आसानी से अपने जाल में फँसाया जा सकता है। इस घटना के बाद जहां भभुआ में लोग हैरान है वहीं ये घटना सुरक्षा एजेंसियों के लिए भी चेतावनी है कि भारत के लोगों के मोबाइल तक आईएसआईएस पहुंच रहा है।
इस घटना के बाद जहां सुरक्षा एजेंसियां परेशान हैं वहीं युवाओं को भी ध्यान रखने की जरूरत है, अगर आपके पास भी अनजान नंबर से फोन आता है तो उस न उठाएं, और अगर उठा लेते हैं और बात करने वाला शख्स खुद को इसी तरह आईएसआईएस का सदस्य बता कर आफको लालच देता है तो बिना घबराए फौरन नजदीकी पुलिस थाने में इसकी खबर दें। आपकी जागरूकता देश की सुरक्षा में अहम योगदान दे सकती है

isis






No comments:

Post a Comment