Thursday 19 November 2015

मोदी के मिशन से जुड़ने को NASA की नौकरी छोड़ आया वैज्ञानिक एक मिलियन डॉलर का‌ दिया दान...

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता अभियान से प्रेरित होकर नासा के एक बड़े वैज्ञानिक  नील द्विवेदी पंडित   ने अपनी जमी जमाई नौकरी छोड़ दी ..टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार चन्द्रमा पर यान भेजने के सबसे पहले अभियान से जुड़े रहे नील द्विवेदी पंडित झारखंड के गांवों का स्तर सुधारने और वहां शौचालयों का निर्माण कराने के लिए अपनी नासा की नौकरी को छोड़ आए।
मशहूर इंजीनियरिंग कालेज बिरसा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी सिंदरी के एल्यूमिनी एसोसिएशन के अध्यक्ष पंडित ने इस काम के लिए अपने कॉलेज के दोस्तों को भी साथ जोड़ लिया है। नार्थ अमेरिका के उनके दोस्तों ने बिहार और झारखंड में शौचालय निर्माण और उनके रखरखाव के लिए एक लाख डॉलर का योगदान भी दिया है।

बीआईटी की उनकी पुरातन छात्र परिषद ने कालेज के अन्य पुराने छात्रों को भी शौचालय निर्माण के इस अभियान से जुड़ने के लिए एक प्रस्ताव दिया है जिसमें जो भी छात्र बिहार या झारखंड में जहां शौचालय का निर्माण कराना चाहे उसके निर्माण की आधी रकम एल्यूमिनी एसोसिएशन के फंड से दी जाएगी।
इस योजना के तहत बिहार के मुंगेर जिले के बरीरपुर गर्ल्स माध्यमिक विधालय में पहले चरण के तहत शौचालय का निर्माण भी हो चुका है। 

। 

No comments:

Post a Comment