Monday 6 November 2017


 प्रधानमंत्री रहते नेहरू, मध्य प्रदेश कांग्रेस के दिग्गज प्रकाशचंद्र सेठी  ने गरीब जनता का पैसा खूब बहाया। कभी राजसी ठाठबाट पर तो कभी सनक पूरी करने में...
 प्रधानमंत्री रहते नेहरू जहां अपना लव लेटर हवाई जहाज से लंदन में रहने वाली प्रेमिका एडविना को भेजते थे, वहीं उनकी ही पार्टी के एक नेता के जलवे भी कम नहीं रहे। मुख्यमंत्री रहने के दौरान ये जनाब इतनी सनक पाले थे कि एक बार पजामा लाने के लिए स्टाफ को 1600 किमी दूर हेलीकॉप्टर से भेज दिया।
इनका नाम है प्रकाशचंद्र सेठी। अपने जमाने में मध्य प्रदेश कांग्रेस के दिग्गज कांग्रेसी नेता रहे। चार साल मुख्यमंत्री रहे फिर देश के गृहमंत्री भी बने। इंदिरा गांधी के काफी करीबी माने जाते थे। हुआ यूं कि एक बार उन्हें गुलाम नबी आजाद की शादी में श्रीनगर जाना पड़ा। सरकारी विमान से श्रीनगर गए। तयशुदा कार्यक्रम के तहत शाम को लौटने में देरी हुई तो वहां रात में होटल में रुकना पड़ गया। सोने के समय मुख्यमंत्री को पता चला कि उनके पास तो घर वाला पजामा है ही नहीं, जिसे पहनकर वो आराम की नींद हासिल करते हैं। बस फिर क्या था कि मुख्यमंत्री ने स्टाफ को बुलाया। कहा-बगैर पजामा के मुझे नहीं नहीं आएगी। इसी समय हेलीकॉप्टर लेकर घर जाओ और मेरा पजामा लेकर आओ। उन्होंने श्रीनगर से 1600 किलोमीटर दूर भोपाल अपने स्टाफ को भेज दिया। रात साढ़े नौ बजे स्टाफ विमान से पजामा लेकर होटल पहुंचा। तब सेठी सोने चले गए। जबकि मुख्यमंत्री चाहते तो आसपास की बाजार से ही पाजामा खरीदवा सकते थे। इससे एक पजामे के चक्कर में हजारों रुपये का सरकारी खर्च बच जाता। लेकिन मुख्यमंत्री को क्या चिंता, कोई उनकी जेब से तो पैसा खर्च नहीं होना था।
साभार: मुकुंद अग्र
कुमार अवधेश सिंह

No comments:

Post a Comment