Sunday 3 December 2017

जल_महोत्सव
ग्राम धाबा और सावलमेंढा में मनाया जल महोत्सव
=======
ग्रमीणों ने मेघा और #पूर्णा नदी पर बनाया बोरी बंधान 
=======
बैतूल जिले में पानी रोको अभियान के तहत ग्राम से बहने वाली नदियों पर बोरी बंधान कर पानी रोकने का क्रम जारी है । रविवार के दिन भैंसदेही विकासखंड के ग्राम धाबा और सावलमेंढा में में ग्रामीणों ने बोरी बंधान बनाकर #जल_संरक्षण को जल महोत्सव के रूप में मनाया । इस अवसर पर विद्या भारती जनजाति शिक्षा के प्रान्त प्रमुख श्री बुधपाल सिंह, ग्राम धाबा, घुघरी, सावलमेंढा, सातकुंड के सरपंच, उपसरपंच, सरस्वती शिशु मंदिर सावलमेंढा के प्रधानाचार्य श्री संतोष महाजन, श्री पप्पू शिवहरे, भाजपा के जिला महामंत्री श्री श्रीराम भलावी, श्री गणेश जायसवाल, पत्रकार महेंद्र सिंह, श्री कैलाश शिवहरे, गाँव के महिला पुरुष तथा जनजाति छात्रावास धाबा के छात्रों , विद्या भारती जनजाति शिक्षा के एकल विद्यालयों के शिक्षकों, पंच, सतपंच तथा गाँव के जनप्रतिनिधियों ने मिलकर डेढ़ हजार से ज्यादा बोरियों से इन दोनों #सदा_नीरानदियों पर सुबह नो बजे से दोपहर तीन बजे तक दोनों बंधानों में पांच सौ से ज्यादा लोगों ने श्रमदान किया ।
इस क्षेत्र में पहाड़ों पर लाखों की संख्या में आज भी पेड़ है, इसलिए ये दोनों नदियाँ सदा नीरा बनी हुई है । अतः हम न केवल पेड़ों की रक्षा करें अपितु हर वर्ष नया पौधरोपण कर पेड़ों की संख्या बढ़ाएं ।
दोनों ग्रामों में #"बोरी_बंधान के पूर्व व पश्चात ढोल-ढमाकों के साथ जल महोत्सव रैली निकाली गई, जिसमे गाँव का पानी गाँव में, खेत का पानी खेत मे, जल ही जीवन आदि जल संरक्षण के नारे लगाते हुए लोग नदी पर पहुँचे ।

No comments:

Post a Comment