Monday 10 September 2018

नक्सलियों के खिलाफ चलेगा अब तक का सबसे बड़ा ऑपरेशन....
अर्बन नक्सल पर उठे विवादों के बीच मोदी सरकार नक्सलों के खिलाफ ऑपरेशन को और तेज करेगी। इसके लिए ऑपरेशन ग्रीनहंट को अधिक व्यापक और प्रभावी बनाने का फैसला किया गया है। हाल के दिनों नक्सल प्रभावित जिलों में मिली सफलता से उत्साहित गृह मंत्रालय ने सबसे खतरनाक नक्सल इलाकों में अब तक का सबसे बड़ा ऑपरेशन चलाने का फैसला लिया है। इसे अमल में लाने के लिए इसी महीने सभी प्रभावित जिलों के पुलिस कप्तान को बुलाया गया है ताकि नक्सलियों के खिलाफ प्रस्तावित ऑपरेशन को अंजाम दिया जा सके। बैठक की तारीख इसी हफ्ते तय की जाएगी।
ऐंटी-नक्सल ऑपरेशन को अंतिम रूप देने के लिए एनएसए अजीत डोभाल और गृहमंत्री राजनाथ सिंह खुद लगे हुए हैं। सूत्रों के अनुसार पिछले साल छत्तीसगढ़ में सुकमा हमले के बाद प्रभावित इलाकों के अलावा कई नक्सल प्रभावित जिलों का दौरा कर वहां ग्राउंड से मिले फीडबैक के आधार पर इस ऑपरेशन को तैयार किया जा रहा है।
20 जिलों को नक्सल मुक्त जिला बनाने का टारगेट
मोदी सरकार ने 31 मार्च 2019 से पहले कम से कम 20 और जिलों को नक्सल मुक्त कराने का लक्ष्य बनाया है। गृह मंत्रालय ने छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, बिहार, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के 20 ऐसे जिलों की पहचान की है जिसे इस साल तक नक्सल मुक्त करना है।

No comments:

Post a Comment