Monday 11 August 2014

हमें कोई बताओ गांधी ने भारत को केसे आज़ाद करवाया ??

१]गांधी ने अपने पुरे जीवन में तीन बड़े आंदोलन किये जिनको गांधी ने लक्ष्य तक पहुचाये बिना ही बीच में ही छोड़कर अपने आंदोलन वापस ले लिए तो फिर गांधी ने आज़ादी केसे दिलवाई ??
२] गांधी ने अपना अंतिम बड़ा आंदोलन 1945 में किया था उसके बाद गांधी ने कोई आंदोलन नहीं किया तो फिर गौरे 1947 में केसे भारत को छोड़कर चले गय ??
३]भगत सिंह ,सुखदेव और राजगुरु को जब गोरो ने बेरहमी से फांसी पर लटका दिया तो पूरा देश भगत सिंह कि शहादत का बदला लेने के लिए तैयार था ,उस वक्त गांधी ने आंदोलन कि अगुवाई करने कि बजाय भगत सिंह को "हिंसक उग्रवादी " क्यों कहा ?? क्या गांधी के इस रविये से गोरो को बच निकलने का मोका नहीं मिल गया ??
४] चंद्रशेखर आज़ाद को सरेआम गोलियो से गुन दिया गया लेकिन गांधी कि जुबान नहीं खुली ,क्या इससे साबित नहीं हो जाता है कि गांधी गोरो का दलाल था ?
५] जब- जब देश में किसी बड़े क्रांतिकारी का बोलबाला होने लगा तब -तब गोरो ने गांधी को तर्जी दी और गांधी को सबसे बड़ा हितेषी बताकर १० -१५ दिन के लिए जेल में डाल दिया ताकि भारतीयो का ध्यान सिर्फ गांधी कि तरफ ही केंद्रित रहे क्या इससे साबित नहीं होता कि गांधी ,गोरो का एक महत्वपूर्ण मोहरा था ?
६]अगर नेता जी शुभाष चन्द्र बोश के हाथो में कांग्रेस कि कमान रहती तो अंग्रेजो के बाप को भी भारत छोड़कर जाना पड़ता था लेकिन अधक्ष पद पर नेता जी के चुने जाने के बाद भी गांधी ने नेता जी को भारत को छोड़कर जाने पर क्यों विवश किया ??
७]गांधी को अहिंसा का पुजारी कहा जाता है तो गांधी ने द्वितीय विश्व युद्ध में अंग्रेजो के नरसंहार को अपनी सहमति क्यों दी ?? गांधी ने क्यों इस कत्लेआम के लिए भारत कि सेना को ब्रिटेन कि मदत करने का आदेश दिया ??
८]गांधी ने बार - बार कहा था देश का बटवारा मेरी लाश पर से होगा तो फिर पाकिस्तान का निर्माण गांधी कि ही सहमति से क्यों हुआ ??
९]आज़ादी के बाद भुखमरे पाकिस्तान को ५० करोड़ रुपये भारत द्वारा दिलाने के लिए गांधी ने अनशन क्यों किया ??

No comments:

Post a Comment