Thursday 31 August 2017

दुनिया के बदनाम शहर...
दुनिया के कई शहर बुरी तरह बदनाम हो चुके हैं. वहां होने वाले खास अपराधों के चलते सैलानी वहां जाने से पहले कई दफा सोचते हैं. एक नजर इन शहरों पर.
बैंकॉक
थाइलैंड की राजधानी बैंकॉक भी सेक्स टूरिज्म के लिए बदनाम हैं. कई सैलानी बैंकॉक इसी इरादे से भी पहुंचते हैं. इसे एशिया की सेक्स राजधानी भी कहा जाता है.
लास वेगस
अमेरिका का लास वेगस शहर सेक्स पार्टियों और जुए के लिए बदनाम हैं. आम तौर युवा सैलानी वेगस जाते हैं और स्ट्रिप क्लब और कसीनो तक पहुंचते हैं.
इस्तांबुल
तुर्की का यह सबसे बड़ा शहर वैसे तो पर्यटकों के बीच बेहद लोकप्रिय है, लेकिन शहर के कुछ खास इलाके चोरी के लिए बदनाम हैं. चोरी की वारदातें दुनिया के दूसरे शहरों में भी होती हैं लेकिन इंस्तांबुल में तो रेस्तरां में खाना खाने के दौरान तक चोर हाथ साफ कर जाते हैं.
प्राग
चेक गणराज्य की राजधानी प्राग ठगों के लिए बदनाम है. विदेशी मुद्रा बदलने का झांसा देकर यहां ठग आए दिन पर्यटकों को फांसते हैं. आम तौर पर चेक करेंसी चेक क्रोने के बदले वे सैलानियों को हंगरी की मुद्रा थमा देते हैं. सैलानी जब तक हिसाब लगाते हैं तब तक ठग चंपत हो जाते हैं.
रियो डे जनेरो
दिन में समंदर की छलकती लहरें और शाम को बिंदास पार्टी, इसी उम्मीद में बड़ी संख्या में सैलानी ब्राजील के शहर रियो डे जनेरो पहुंचते हैं. लेकिन पहाड़ी रास्तों, संकरी और अंतहीन गलियों वाला रियो ड्रग्स, लूटपाट और रेप के लिए भी बदनाम है. सैलानियों से यहां सावधान रहने की अपील की जाती है.
बुखारेस्ट
रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट कार चोरी के लिए बदनाम है. यूरोप से बढ़िया गाड़ियों में रोमानिया जाने वाले आम तौर पर ट्रेन या हवाई जहाज के जरिये वापस लौटते हैं.
एकापुल्को
मेक्सिको का यह तटीय शहर कभी सैलानियों के पसंदीदा ठिकानों में हुआ करता था, लेकिन ड्रगस की तस्करी के चलते अब यहां भी अपराधों का ग्राफ बढ़ा है. शहर के बाहरी इलाकों में हत्या, लूटपाट, अपहरण जैसी वारदातें होती रहती हैं.
केप टाउन
दक्षिण अफ्रीका का यह शहर दिन में जितना खूबसूरत और मोहक लगता हैं, रात में उतना ही डरावना लगता है. यहां बड़ी संख्या में सैलानी आते हैं. लेकिन हर कोई उन्हें यही सलाह देता है कि वह रात में अकेले बाहर न निकलें. लूटपाट के अलावा वहां महिलाओं को भी यौन हिंसा का निशाना बनाया जाता है
काराकस
वेनेजुएला की राजधानी ड्रग तस्करों के गैंगवार के लिए बदनाम है. यहां लूटपाट और हत्याएं भी आम बात हैं. पर्यटक काराकस जाने से यूं ही नहीं घबराते हैं

No comments:

Post a Comment