Friday 18 September 2015

बिना बिभाग का मुख्यमंत्री ...छ महीने से मच्छर मार रहा था.... फिर भी डेंगू फ़ैल जाए ...हैं न अचरच भरी बात
.प्रधानमन्त्री जी....
मच्छर अच्छा काम कर रहे है.... pls उन्हें अपना काम करने दीजिये....
...............................................
 दुनिया में मेटल किंग के नाम से मशहूर वेदांता ग्रुप के मालिक अनिल अग्रवाल ने जीवन की सारी कमाई का 75 प्रतिशत धन देश के गरीबों को दान करने का एलान किया है. लन्दन मे बसे अग्रवाल का ये दान भारतीय करेंसी के अनुसार 21000 करोड़ रूपए है. ये अब तक किसी भी भारतीय के हाथों दान की जाने वाली सबसे बड़ी रकम है.अनिल अग्रवाल बिहार से हैं और कबाड़ के धंधे से छोटा व्यापार शुरू करके माइंस और मेटल
 के सबसे बड़े कारोबारी बने. उन्होंने कल लन्दन में अपने परिवार की सहमति के बाद एलान किया कि वो अपनी कमाई की 75 फीसदी रकम यानि 21 हज़ार करोड़ रूपए भारत में निशुल्क शिक्षा के कई बड़े प्रोजेक्ट में दान देना चाहते है. वे भारत में ऑक्सफ़ोर्ड से बड़ी कई यूनिवर्सिटी बनाना चाहते है जो "नो प्रॉफिट नो लॉस" के नियम पर चलेंगी. अग्रवाल ने कहा की वो कई सालों से चैरिटी की दिशा में बढ़ रहे थे और आखिरकार अपने परिवार की सहमति के बाद ये रकम देश को समर्पित करने में सफल हुए. ...अनिल अग्रवाल को प्रणाम. 
.................................................

ये हाल है देश के ईमान का---
कल मुझे एक अनजान बन्दा सड़क पर मिला। कहने लगा- मेरी जेब से पैसे कही गिर गये हैं, बस मुझे इलाहबाद पहुंचने तक के पैसे दे दीजिये। टिकट १५६ रूपये का है। और आगे इलाहबाद स्टेशन से मै पैदल अपने घर चला जाऊंगा। बस १५६ रूपये चाहिये। वैसे मै बहुत संपन्न परिवार से हूँ। पर मेरा पर्स कहीं गिर गया है, सिर्फ इसीलिये मजबूरी मे मदद मांगनी पड रही है। मुझे मांगते हुऎ भी शर्म व झिझक महसूस हो रही है।
वो व्यक्ति जब तक अपनी परेशानी बता रहा था तब तक मैने भी जवाब सोच लिया था।
मैने कहा- इसमे शर्माने वाली कोई बात नहीं है। ये लो मेरा फोन, अपने घर वालो से कहो कि इस नबंर पर २०० रूपये का रिचार्ज करवा दें और तुम मुझसे २०० रूपये नकद ले लो।
बस!  ..फिर वो व्यक्ति बड़ी ही जहरीली मुस्कराहट के साथ बिना कुछ बोले आगे बढ गया।

No comments:

Post a Comment