Tuesday 15 September 2015

पेनड्राइव को बना सकते हैं रेम. आज मैं आपके लिए एक ऐसी जानकारी लेकर आया हूं जिसको जानकर आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। ये एक ऐसी जानकारी है जिसका नॉलेज बहुत ही कम लोगों को होता है। क्या आपको पता है कि जनरल उपयोग में आने वाले Pen drive को कम्प्यूटर में RAM (flash drive) की तरह उपयोग में लिया जा सकता है। ये तो आपको पता ही होगा कि कम्प्यूटर की स्पीड सबसे ज्यादा उसमें लगाई जाने वाली RAM की क्षमता पर निर्भर करती है यदि हमारे कम्प्यूटर में RAM की साइज बहुत ही कम है तो हमारा कम्प्यूटर धीरे चलेगा। ऐसी स्थिति में यदि हम एक्स्ट्रा RAM खरीदेंगे तो कम से कम 1000 से1500 रूपये तक खर्च हो जाएंगे लकिन अगर आप अपने Pendrive को RAM बनाना जानते हो तो आपका ये काम बहुत आसान हो जाएगा। आओ जानते है कि कैसे बनाया जाता है पेनड्राइव को रेम
1. सबसे पहले अपने Computer के USBपोर्ट में अपनी pen drive लगाइये ! (पेनड्राइव कम से कम 2 जीबी का होतो अच्छा रहेगा)
2. अब MyComputer के आइकन पर जाकरRight click कीजिये। और Properties विकल्प पर क्लिक कीजिये।
3. एक विण्डो ओपन होगी इसमें Advanced System Settings पर क्लिक करें। (यदि आप विण्डोज xp यूज करते हैं तो Advanced tab पर क्लिक करना होगा)
4. अब Advance Tab पर क्लिक कर Settings बटन पर क्लिक कीजिये।
5. Performance Option विण्डो खुलेगी जिसमेंAdvanced tab पर क्लिक कीजिये। और Virtual memory के अन्दर दिये गए Change बटन पर क्लिक कीजिये।
6. तब एक विण्डो खुलेगी जिसमें Automatically manage paging file
size for all drives पर टिक (चैकमार्क) अगर लग रहा हो तो इसे हटा दीजिये। अब अपनी pendrive को दी गयी लिस्ट में से सलैक्ट कीजिये। (जैसे कि मैंने अपनी पैनड्राइव को चुना है) अब custom size पर क्लिक कीजियेऔर वैल्यू दीजिए जो कि आपकी pendrive के खाली स्पेस के अनुसार दे सकते हो।अब सैट बटन पर क्लिक करके ओके बटन पर क्लिक करें।
आपको एक मैसेज प्राप्त होगा जिसमें ओके पर क्लिक करें।अब एक मैसेज और प्रस्तुत होगा जिसमें Restart Now बटन पर क्लिक करें।।।अब आपका कम्प्यूटर जब पुन: चालू होगा तो आपका पेनड्राइव रेम की तरह काम करेगा और
सिस्टम की स्पीड में बहुत ज्यादा फर्क देखने को मिलेगा।
Note -ध्यान रहे कम्प्यूटर जब रिस्टार्ट हो रहा हो तो पेनड्राइव कम्प्यूटर में लगा हुआ होना जरूरी है।

No comments:

Post a Comment