Tuesday 20 December 2016

मैंने खुद उस हैकर से बात की और वे लोग ATM पिन कैसे चुराते हैं,

जब से भारत में नोटबंदी हुई है लोगों को कैश की किल्लत हुई है लोग कैशलेस पेमेंट का तरीका अपना रहे हैं साथ ही ATM कार्ड, डेबिट कार्ड से ही पैसे निकाल रहे हैं, इस मुश्किल घडी में ATM का डिटेल जानकार हमारे खाते में से पैसे चुराने वाला गैंग भी सक्रिय हो गया है और वे ATM कार्ड ब्लाक होने का डर दिखाकर PIN हैक कर रहे हैं। ये लोग बैंक के कर्मचारी बनकर फोन करते हैं  आपके खाते से पैसा गायब कर देते हैं। 

आज एक ATM कार्ड हैकर से हमारी खुद बात हुई, उसने बैंक कर्मचारी बताकर मुझे फोन किया और कहा कि उनका ATM कार्ड ब्लाक हो गया है, अगर कार्ड को अन-ब्लाक कराना है तो कुछ डिटेल दें ताकि वह कार्ड को अन-ब्लाक कर सके। मुझे लगा कि यह जरूर फ्रॉड है क्योंकि जिस नम्बर पर फोन किया गया था वह नम्बर बैंक में रजिस्टर ही नहीं था, ऐसे में बैंक से फोन कैसे आ सकता था। उसके बाद मैंने खुद उस हैकर से बात की और वे लोग ATM पिन कैसे चुराते हैं, यह जानकारी हासिल की। 

(मुझे जिस फोन नम्बर से फोन किया गया था वह नम्बर है - 7369934990, फोन करने वाले का नाम अमित कुमार शर्मा, बैंक - पंजाब नेशनल बैंक, नॉएडा हेड ब्रांच।)

पढ़ें: वह कैसे हैक करना चाहता था PIN

जिस ATM को वह ब्लाक होने की बात कह रहा था वह ATM काफी दिनों से चला नहीं था, मैंने उससे कहा कि मैंने तो कल ही पैसे निकाले हैं कल तक तो ATM ब्लॉक नहीं हुआ था
हैकर ने कहा - आज सुबह 9.15 पर आपका ATM ब्लाक हुआ है। 
मैंने कहा - अब कैसे अन-ब्लॉक होगा 
हैकर ने कहा - कार्ड की डिटेल बतानी पड़ेगी 
मैंने कहा - आप फ्रॉड तो नहीं हो
हैकर बोला - नहीं। 
मैंने कहा - ठीक है, क्या क्या पूछना चाहते हो। 
हैकर ने कहा - कार्ड अपने हाथ में ले लो, कार्ड पर 16 नम्बर लिखे होंगे वह बताओ। 
मैंने बता दिया। 
हैकर ने कहा - वैलिडिटी का महीना और साल बताओ। 
मैंने बता दिया। 
हैकर ने कहा - अब दूसरी तरफ CVV नम्बर लिखा है वह बताओ। 
मैंने बता दिया और उससे कहा, अब PIN नम्बर भी बताऊँ (क्योंकि मैं जानता था कि यह फ्रॉड है)
हैकर ने कहा - नहीं नहीं PIN, किसी को मत बताना। 
मैंने कहा - ठीक है। 
हैकर ने कहा - अब मैंने आपका PIN बदल दिया है, नया PIN है 8640
मैंने कहा - ठीक है। 
हैकर ने कहा - अब आप नए PIN को पुराने PIN से जोड़ दो और जोड़ने के बाद पांच अंकों का नम्बर आएगा वह मुझे बताओ। 
अब ध्यान दीजिये, उसने मुझसे बहुत ही चालाकी से PIN पूछने की कोशिश की थी। 
मान लीजिये मेरा असली PIN है 1801, अगर मै उसके दिए PIN 8640 को मेरे असली PIN 1801 से जोड़कर उसे 10441 बता देता तो वह झट से 10441 में से 8640 घटा देता और उसके पास मेरा असली PIN 1801 पहुँच जाता और वह मेरे खाते में से पैसे उड़ा लेता। 

हैकर की चालाकी देखिये, उसने मुझसे असली PIN डायरेक्ट पूछने से मना कर दिया ताकि मुझे लगे कि वह बैंक कर्मचारी है लेकिन उसने चालाकी से मेरा PIN हैक करने की कोशिश की। जब उसे लगा कि मैंने उसे पकड़ लिया है तो वह गिडगिडाने लगा। बोला दोनों नंबरों का जोड़ बता दो। लेकिन मैंने नहीं बताया। मै उसे मछली की तरह फंसाना चाहता है, मैंने उसे कार्ड नम्बर और CVV नम्बर इसलिए बता दिया क्योंकि मेरे खाते में पैसे कम थे। 

अगर आपने ध्यान से  पढ़ा होगा तो समझ गए होंगे कि किस तरह से ATM हैकिंग गिरोह सक्रिय हुआ है, मै तो एक जर्नलिस्ट होने की वजह से उसके चक्कर में आने से बच गया लेकिन ये लोग भोले भाले लोगों को डराकर जरूर उससे ATM की सीक्रेट जानकारियां ले सकते हैं।

No comments:

Post a Comment