Thursday 15 December 2016

आ गए आधार नंबर वाले चेक, भरना होगा जरूरी, इन कामों के लिए आधार जरूरी अब चेक देते समय आपको आधार नबंर भरना होगा। बैकों ने नए चेक बुक जारी कर दिए हैं, जिसमें प्राप्तकर्ता का आधार नबंर भरना होगा।
बैंकों की ओर से तमाम कोशिशें की गई कि सभी के खाते उनके आधार कार्ड से जुड़े हो, लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद बैंकों को इसमें पूरी सफलता नहीं मिली। ऐसे में अब बैंकों ने नया रास्ता खोज लिा है। बैंक अब जो खाताधारकों को चेक बुक जारी कर रहे हैं, उसमें आधार नंबर भी मांग की जा रही रही है। बैंक अधिकारियों का कहना है कि इससे आधार सीडिंग में सहूलियत होगी। बैंक ऑफ इंडिया ने इसकी पहल कर दी है। 
बैंक ऑफ इंडिया ने नया चेक बुक जारी किया है, जिसमें अब आपको चेक प्राप्त करने वाले का आधार नबंर भरना होगा। यानी अब चेक के माध्यम से भी ट्रांजेक्शन के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसा करने से बैंकों के ना केवल आधार सीडिंग में सहूलियत होगी, बल्कि वो इसके जरिए हर ट्रांजेक्शन पर नजर रख सकेंगे। चेक में आधार नंबर को अनिवार्य कर हर लेन-देन पर नजर रख सकेगी।
वहीं सरकार धीरे-धीरे हर ट्रांजेक्शन में आधार कार्ड जरूरी करती जा रही है ताकि उसके खातों पर निगरानी रखी जा सकी। यहां आपको बता दें कि हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने अब तक आधार कार्ड को किसी भी सेवा के लिए जरूरी नहीं बनाया है, लेकिन बैंकों ने इस पहल की शुरूआत की है, ताकि कालेधन पर रोक लग सके। आपको बता दें कुछ कामों के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है।

No comments:

Post a Comment