Tuesday 24 July 2018

भारत के गुजरात राज्य की "गिर" जाती की गाय एक सच्ची कहानी जिसे पढ़कर आप गौरवान्वित महसूस करेंगे..
अतः भारतीय गाय की इस महिमा को जानना जरूरी है कि कैसे उसने विदेशो में कैसे भारत का नाम रोशन किया!👌
वह यूँ हुआ कि भारतीय गाय की नस्ल से क्रास ब्रीड कर दक्षिणी अमेरिकी देश ब्राजील में दुग्ध उत्पादन चार गुना हो गया है जिससे वँहा के दुग्ध उत्पादक कृषको की आय में तीन गुना वृद्धि हो गई है..
इसमें मुख्य ऐतिहासिक उल्लेखनीय भूमिका भारत के गुजरात राज्य के भावनगर के राजा की है जिन्होंने ब्राजील के एक नागरिक को उसके अनुरोध पर 'गिर" गाय का बैल(साढ़) "कृष्णा" वर्ष 1984 में उपहार में दिया.
उस किसान ने उस बैल साढ़ कृष्णा से ब्राजील की गाय "ओरेन्डो" से क्रास करवाया तो उसकी मादा गाय ने दूना दूध दिया..फिर उस किसान ने उस साढ़ को ब्राजील के वेटेरिनरी रिसर्च सेंटर को 7 साल के लिए दे दिया.उसके बाद वेटेरिनरी रिसर्च सेंटर ने लगातार 7 वी पीढ़ी तक बैल कृष्णा से क्रास कराते रहे और उससे जो नस्ल तैयार हुई है उसका नाम " गिराण्ड़ो" रखा गया है जिसकी गाये ब्राजील की ओरंडो गाय से 20 साल तक चार गुना दूध देती है. एक गाय की कीमत भारतीय रुपये में ₹12 से ₹20/ लाख तक है.
ब्राजील में कृष्णा की मृत्यु के बाद उसकी याद में कृष्ण नाम का स्मारक भी बना दिया गया है..
#BBC कुछ जानकारिया बहुत पाजिटिव( रचनात्मक) होती है जो उसके विदेशी सम्बादाता भेजते है. इस पोस्ट की जानकारी एंव चित्र BBC Hindi के टीवी चैनल कार्यक्रम "दुनिया' से मैंने लिया है.

No comments:

Post a Comment