Wednesday 15 June 2016

जानिये, क्यों रूस की इस सबसे ऊंची मशहूर खिलाड़ी ने अपनाया हिन्दू धर्म?

हॉलीवुड की मशहूर और दिग्गज अभिनेत्रियों में से एक है, जूलिया रोबर्ट्स के सनातन धर्म के प्रति लगाव और प्रेम के बारे में तो आपको जानकारी होगी। ऐसी ही एक और रूस की मशहूर बास्केटबॉल खिलाड़ी का उदाहरण हम आपके लिए लाये हैं, जिसे सनातन धर्म अपनाकर ही मन की सच्ची शांति मिली।
येकातेरिना लिसिना नाम की यह रूसी बास्केटबॉल खिलाड़ी, 2008 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में रूस की राष्ट्रीय टीम के लिए प्रतिस्पर्धा में कांस्य पदक भी जीत चुकी है। 6 फुट 9 इंच कद लम्बे कद वाली येकातेरिना ने, 2014 में अपने पेशेवर बास्केटबॉल कैरियर से संन्यास ले लिया।असल में येकातेरिना एक कट्टर नारीवादी है और उसने महसूस किया कि, इस्लाम और ईसाई धर्म की तरह अन्य इब्राहीमी धर्मों में महिला देवी की कोई अवधारणा नहीं है और इसलिए, उनके दर्शनशास्त्र और संस्कृति पूरी तरह से पुरुष प्रधान हैं।
फिर उसकी बेहतर विकल्प की तलाश शुरू हुई, जो की भारत में आ कर खत्म हुई। जैसे ही येकातेरिना ने भारत में एक हिंदू मंदिर का दौरा किया और वह हिंदू धर्म और इनकी महिला भगवान की पूजा दर्शन से अत्यधिक प्रभावित हो गई।वह देवी लक्ष्मी की प्रबल भक्त बन गई। अब वह नियमित रूप से मंदिर जाती है और हिंदू देवताओं की पूजा करती है। येकातेरिना ने मांसाहारी भोजन का सेवन भी बंद कर दिया है और उसके बाद से वह पूरी तरह शाकाहारी बन गई है। वह हर दिन कुछ मिनट के लिए ध्यान करती है और अब एक बहुत प्रसन्न जीवन व्यतीत कर रही है। 
तो आइये हम भी येकातेरिना के इस अध्यात्मिक परिवर्तन से प्रेरणा लें, और महान हिन्दू होने का प्रयास करें। हिन्दू धर्म नहीं जिने का उम्मीद है…

No comments:

Post a Comment