Tuesday 29 December 2015

पैनिक बटन करेगा आपकी सुरक्षा :
मोबाइल में 9 दबाते ही पुलिस-रिश्तेदारों को मिलेगी सूचना
**************************************************************
मोबाइल फोन में यह फीचर मार्च से मिलना शुरू
क्राइम के लगातार बढ़ते ग्राफ को देखते हुए केंद्र सरकार एक अहम कदम उठाने जा रही है। मार्च से सभी मोबाइल यूजर्स के फोन में पैनिक बटन होगा, जिसकी सहायता से आप अपने करीबी रिश्तेदारों और पुलिस को आसानी से सूचित कर सकते हैं। इसके लिए यूजर को अपने फोन में 9 नंबर प्रेस करके रखना होगा, इसके बाद यूजर लोकेशन डिटेल तुरंत पुलिस और नौ रिश्तेदारों को पहुंचेगी।
पैनिक बटन कैसे होगा सफल
===================
इस प्रोग्राम के तहत फीचर फोन में डेडिकेटेड पैनिक बटन होने की भी बात चल रही है। दरअसल, फीचर फोन में इंटरनेट नहीं होने से इनमें जीपीएस काम ही नहीं करता है। जाहिर है, ऐसे मोबाइल से खतरे की स्थि‍ति में अपनी लोकेशन भेज पाना मुश्किल है। हां, अगर मोबाइल और टेलिकॉम कंपनियां मिलकर खास पैनिक बटन पर काम करें तो यह इमरजेंसी में लोगों के काफी काम आ सकता है। बशर्ते इसके लिए इंटरनेट और स्मार्टफोन की जरूरत ना हो।
महिलाओं की सुरक्षा बढ़ेगी
==================
इस पैनिक बटन का मकसद देश में महिला सुरक्षा लाना है। कई देशों में पैनिक सिस्टम ने महिलाआ सुरक्षा बहाल करने में काफी मदद की है। मेनका गांधी ने इस प्लान के बारे में जानकारी देते हुआ कहा कि भारत में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर हालात ठीक नहीं हैं। में ऐसे फीचर हालात सुधारने में मदद करेंगे।
haribhoomi.com Dec 29, 2015 के अनुसार <<सूर्य की किरण >>

No comments:

Post a Comment