Wednesday 16 December 2015

यहां की गलियों से ऐसे गुजरती है ट्रेन,

 देखने वाले हो जाते हैं अचंभित

रेल को भारत में ही नहीं बल्कि दूसरे देशों में भी यातायात का एक उत्कृष्ट साधन माना जाता है. जन-जन तक इसकी पहुंच होने के कारण जनसाधारण में इसकी काफी लोकप्रियता है. आपने जागरण जंक्शन के मंच पर भारत के साथ दुनिया में कई अनोखी रेल सेवा संबंधी दिलचस्प बातों को जाना है. इसी क्रम में चलिए आज वियतनाम की गलियों से निकलने वाली ट्रेनो को तस्वीरों के माध्यम से देखते हैं.
यूं तो विश्व पटल पर वियतनाम का नाम कम ही सुनने को मिलता है, लेकिन पिछले कई सालों से वियतनाम अपनी रेल लाइनों की वजह से लोगों में आश्चर्य पैदा किए हुए है. यह कहना मुश्किल है कि घर के बीच से रेलवे ट्रैक गुजर रही है या ट्रैक के आसपास घर बने है. तस्वीरों को देखकर आप सोच रहे होंगे कि ऐसी दशा में रेल दुर्घटना आए दिन होते ही होंगे, लेकिन ऐसा नहीं है
यह तस्वीर वियतनाम की राजधानी हनोई की है. लोगों के मकान और ट्रैक किस कदर एक दूसरे से सटे हुए हैं देखकर कोई भी हैरान हो सकता है. रेलवे ट्रैक की घर से दूरी इतनी कम है कि यहां ट्रेन के गुजरने से पहले लोगों को अपने घर के दरबाजों को बंद करना पड़ता है. इतना ही नहीं, यहां के लोग ट्रेन को आते देख जल्दी-जल्दी घरेलू उपयोग में लाई जाने वाली वस्तुओं को घर में रख लेते हैं, क्योंकि बहुत सारा सामान ट्रैक पर ही फैला होता है. यहां के बच्चे इन रेलवे ट्रैक पर खेल कर ही बड़े हुए हैं.
हनोई में स्थित लॉन्ग बीन ब्रिज की ओर जाने वाली यह रेलवे लाइन पुराने शहर की तंग गलियों से होकर गुजरती है. यहां की तंग गलियों को ध्यान में रखकर रेलवे ने ट्रेन गुजरने का समय दिन में दो बार ही रखा है. रेल के गुजरते ही लोग सावधान हो जाते हैं. हालांकि इन गलियों से निकलते वक्त रेल की रफ्तार कम होती है.


एडवेंचर कम्युनिटी ट्रैवल कंपनी के लिए काम करने वाले आर्मस्ट्रॉंग इस ट्रैक के बारे में कहते हैं, “यहां के लोग ट्रेन के समय के बारे में जानकारी रखते हैं.” यही कारण है कि यहां एक्सीडेंट नहीं होते. कुछ छोटी-मोटी घटनाओं को छोड़ दिया जाए तो खतरनाक दिखने वाला यह रेलवे लाइन बेहद सुरक्षित है.


No comments:

Post a Comment