Monday 28 December 2015

यकीन मानिये! रेलवे बदल तो रही है... 
सोमनाथ एक्सप्रेस से जबलपुर के लिए सफर कर रहा हूं.. सुबह 6 बजे मेरे बी-1 कोच के फ्लोर पर थोड़ा कचरा पड़ा था ( पहले के हिसाब से साफ था) . छापा था कि कोई साइट है cleanmycoach.com जिससे कोच की सफाई हो जाती है.. हालांकि यह सब पढ़ने में ही अच्छा लगता है कि अब एक क्लिक में फलां कीजिए, ऐसा होता कभी नहीं था. लेकिन आश्चर्यजनक तौर से हुआ. जैसे ही साइट खोली उस पर PNR और मोबाइल नंबर ही मांगा गया सिर्फ एक क्लिक सेंड रिक्वेस्ट पर की. मोबाइल पर एसएमएस आया कि योगेंद्र जिनका मोबाइल नंबर फलां है आपकी शिकायत दूर करेंगे. 
मैंने सोचा योगेंद्र जी सो रहे होंगे आराम से दूर करेंगे शिकायत. एक मिनट में फोन आया कि सफाईकर्मी आपकी सीट तक पहुंच रहे हैं. अगले ही मिनट पूरे कोच की सफाई शुरू हो गई. काम खत्म करने के बाद कर्मी मेरे पास आया और कहा सर यदि सफाई से संतुष्ट हैं तो आपके पास रेलवे सर्वर के मैसेज से जो यूनिक कोड आया वो मुझे बता दीजिए.
 थोड़ी देर बाद फिर मैसेज आया कि आपकी शिकायत दूर कर दी गई है फीडबैक भी मांगा गया. इस पूरी प्रक्रिया के दौरान मुझे एक बार भी नहीं लगा कि किराया में लगातार किसी न किसी तरह से बढोत्तरी की जा रही है. सर्विस टैक्स लगा दिया गया है. बच्चों का हाफ टिकट खत्म किया जा रहा है. कैन्सेलेशन रिफंड न के बराबर कर दिया गया है. यदि रेलवे की बदलती तस्वीर के लिए यह जरूरी है तो करिये लेकिन तस्वीर बदलने का यह सिलसिला जारी रहना चाहिए.‪#‎indianrailways‬ ‪#‎cleanmycoach‬
कॉपी

No comments:

Post a Comment