Tuesday 29 December 2015

पुनर्जन्म के क़िस्से, जिन्‍हें सुनकर आप रह जाएंगे दंग 
******************************************************
हम अक़्सर पुनर्जन्म के क़िस्से सुनते-पढ़ते रहते हैं और हमेशा ही इन्हें कोरी कल्पना कहकर ख़ारिज कर देते हैं लेकिन हम यहां आपको कुछ ऐसे क़िस्से बताने जा रहे हैं जिन्हें पढ़कर आप ये सोचने पर मजबूर हो जाएंगे कि क्या वाक़ई कोई दोबारा जन्म ले सकता है? प्रेरक वक्ता डॉ. वैन डायर और उनके सहायक डी गार्नेस ने एक किताब लिखी है मेमोरीज़ ऑफ़ हैवन जिसमें इस तरह के कई क़िस्सों का ज़िक्र है।
^
1 : शैली पिछले जन्‍म में जोसफ थी
=======================
शैली सिर्फ तीन साल की थी जब एक दिन अचानक उसने कहा कि उसका असली नाम जोसफ़ है। बेटी की बात सुनकर उसके मां-बाप ने इसे हंसी में उड़ा दिया। लेकिन सेली ने फिर कहा कि वह लड़का थी और वो (एना और रिचर्ड) उसके माता-पिता नहीं हैं और ये घर उसका घर नही है।
शैली ने बताया कि वह समंदर के किनारे एक छोटे से घर में रहती थी और उसके बहुत सारे भाई-बहन थे।
सेली की मां एनी ने कहा कि पहले तो उन्हें लगा कि वह मज़ाक कर रही है लेकिन धीरे-धीरे मामला गंभीर होता गया। सेली हमेशा जहाज़ देखने की ज़िद करती थी जबकि हम कभी भी उसे समंदर किनारे नहीं ले गये थे।
आपको बता दें कि शैली का जन्म भी किसी चमत्कार से कम नहीं था। बहुत कोशिश के बाद सेली इस दुनियां में आई थी। पिता को जहां शैली की बात बक़वास लगती थी वहीं एना को भरोसा होने लगा था कि शैली की बात में कोई न कोई सच्चाई है।
बहरहाल एना को सुझाव दिया गया कि वह परेशान न हो और इंतज़ार करें। छह महीने के बाद सेली ने जोसफ के बारे में बात करनी बंद कर दी और सब कुछ भूल गई।
प्रेरक वक्ता डॉ. वैन डायर और उनके सहायक डी गार्नेस ने एक किताब लिखी है मेमोरीज़ ऑफ़ हैवन जिसमें इस तरह के कई क़िस्सों का ज़िक्र है।
ऐसा ही एक क़िस्सा है चेस्टर की ज़िबी गेस्ट का। उन्होंने बताया कि उनका बेटा रोनी 16 माह का था जब वह ‘दूसरे घर’ की बात करने लगा था जहां वह मम्मी और डैडी के साथ रहता था।
India TV News Desk 28 Dec 2015 के अनुसार
...............................................................
5: ट्रिस्टैन जो कभी जॉर्ज वाशिंग्टन का ख़ानसामा था

अमेरिका में चार साल का ट्रिस्टैन टीवी पर टॉम एण्ड जेरी कार्टून देख रहा था और उसकी मां रैशेल मार्टिन किचन में खाना बना रही थी। ट्रिस्टैन अचानक किचन में आया और बोला: ‘क्या आपको याद है कि बहुत पहले मैं जॉर्ज वाशिंग्टन (अमेरिकी राष्ट्रपति) के घर खाना बनाता था?’

रैशेल ने भी मज़ाक में कहा कि क्या वो भी वहां थीं। उसने जवाब दिया: ‘हां। हम सांवले रंग के थे लेकिन बाद में मेरी मृत्यु हो गई थी— मैं सांस नहीं ले पा रहा था।’
बेटे की बात से हैरान रैशेल ने पता किया तो पाया कि हरक्यूलिस जॉर्ज वाशिंग्टन का बावर्ची था और उसके तीन बच्चे रिचमंड, ईवी और डेलिया थे। जब उन्होंने अपने बेटे से इन तीनों के बारे में पूछा तो उसे रिचमंड और ईवी की तो याद थी लेकिन डेलिया के बारे कुछ याद नहीं था।
दिलचस्प बात ये है कि बच्चे जब पुनर्जन् के बारे में बात करते हैं तो मरने की भी बात करते है जबकि इतनी कम उम्र में बच्चों को मृत्यु के बारे में पता भी नहीं होता।
India TV News Desk 28 Dec 2015 के अनुसार <<सूर्य की किरण >>





No comments:

Post a Comment