Wednesday 23 December 2015

 कही आप रोज डियोडरेंट का

 इस्तेमाल तो नही करते...


1
 of 2 Pages
सावधान! कही आप रोज डियोडरेंट का इस्तेमाल तो नही करते
नई दिल्ली:  फैशन के दौर में कौन आगे नही रहना चाहता है। फिर चाहे वह ड्रेस की बात हो या फिर डियोडरेंट्स की बात हो। इसके बिना तो हम घर के बाहर नही निकलते है। कोई भी मौसम हो इसका इस्तेमाल जरुर करते है। डियोडरेंट्स डालने से हमारे शरीर की दुर्गंध गायब हो जाती है। इसे आप हमेशा लगाते होगे, लेकिन आप क्या एक बात जानते है कि इसके इस्तेमाल से आपकी सेहत के लिए कितना हानिकारक होता है।
डियोडरेंट्स के इस्तेमाल से सिर्फ आपकी स्किन में ही इफेक्ट पड़ता बल्कि आपके स्वास्थ्य में भी प्रभाव पड़ता है। हम मार्केट से जो डियोडरेंट्स लाते है। उसमें अधिक मात्रा में केमिकल और टॉक्सिन डाला जाता है। जिसके लगातार इस्तेमाल से आपकी स्किन में समस्या हो सकती है। जानिए इसके इस्तेमाल से कौन-कौन सी समस्या होती है।
अगर आप इन समस्याओ और बीमारियों से बचना चाहते है तो डियोडरेंट्स को छोड़कर कुछ प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल कर सकते है। या फिर इसका कम यूज करें।
कैंसर भी हो सकता
आपको इस बात का पता भी नही होगा। इसके इस्तेमाल से आपके स्वेद ग्रंथि यानी कि पसीना निकलने वाली ग्रंथि बंद हो जाती है। जिसके कारण शरीर से निकलने वाला टॉक्सिन्स बाहर नही निकल पाता जो कि कैंसर का कारण बन जाता है।
अस्थमा हो सकता है
न्यूरोटॉक्सिन में अल्युमिनियम यौगिक होते है जिससे आपको अस्थमा, अल्जाइमर की भी शिकायत हो सकती है। जो किसी खतरें से कम नही है।
]
comment-vuuklefont size plusfont size minusPrint
2 of 2 Pages
त्वचा में रेशैज़ की समस्या
आपने कभी ध्यान दिया है कि आपके शरीर में रैशेज की समस्या हो जाती है, लेकिन आप सोचते है कि यह समस्या आपको प्रदूषण के कारण हुई है। यह जरुरी नही है कि इसी कारम आपको यह समस्या हुई है। यह समस्या आपको डियोडरेंट्स के कारण हो सकती है। इसमें न्यूरोटॉक्सिन के यौगिक होते है। जो आपकी सेंट्रल सिस्टेम को प्रभावित करते है। जब अगली बार इसका इस्तेमाल करें तो जरा ठीक से करें।
हार्मोन क प्रभावित करें
अल्युमिनियम में पैराबेन नामक यौगिक होता है। जिसके कारण आपको इसके इस्तेमाल से कई परेशानी हो सकती है। इस यौगिक के होने के कारण महिलाओं को कई स्वास्थ्य संबंधी समस्या हो सकती है। जैसे कि अनियमित पीरियड होना और अपनी उम्र से ज्यादा लगना आदि।


No comments:

Post a Comment