Monday 21 November 2016

जमील का खुलासा: ISIS को सीकर व चेन्नई से पहुंचा लाखों रुपए का फंड

जयपुर
एनआईए और एटीएस ने गिरफ्तार जमील अहमद से आईएस की फंडिंग की कड़ियां जुटाना शुरू कर दिया है। राजस्थान और तमिलनाडु से 25 बार में हवाला के जरिए रकम भेजी गई। 
देश से करीब 15 लाख से अधिक रुपए की फंडिंग दुबई भेजी गई है। इसमें सीकर व चेन्नई की रकम सर्वाधिक है। इसके बाद से एटीएस ने राजस्थान के साथ ही चेन्नई और हैदराबाद में निगरानी बढ़ा दी है। कई लोग चिह्नित हुए हैं, जो युवा और व्यापारी हैं। 
इधर,  एटीएस को दिल्ली स्थित सेन्ट्रल लैब से जमील के जब्त दो मोबाइल, दो लेपटॉप और पेन ड्राइव की रिपोर्ट सोमवार को मिल जाएगी। इससे अनुसंधान की गति तेज हो जाएगी।  
दरअसल, गत 16 नवम्बर को राजस्थान एटीएस ने सीकर से जमील अहमद को गिरफ्तार किया था। आरोपित रिमांड पर चल रहा है। जमील ने दुबई में रहकर सोशल साइटों से सम्पर्क कर बनाए, नेटवर्क से प्रतिबंधित संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के लिए फंडिंग का काम दो साल पहले शुरू किया था। जमील ने भारत, बांग्लादेश और यूएई से हर रकम आईएस के लड़ाकों की सुविधाओं के लिए भेजी।
जमील से मिले परिजन
एटीएस ने बताया कि सीकर से जमील के परिजन उससे मिलने मुख्यालय आए। परिजन को जमील से मिलवाया गया। परिजन भी जमील की गिरफ्तारी को लेकर हैरान हैं। वे समझ नहीं पा रहे हैं, जमील ने यह सब कैसे किया। उन्हें आशंका है कि जमील को फंसाया है। जमील से मिलने के लिए अभी तक मुम्बई से उसके परिवार और रिश्तेदार ने सम्पर्क नहीं किया है। 
राजस्थान समेत 5 राज्यों में नेटवर्क
एटीएस के मुताबिक, जमील ने देश से करीब 25 बार में हवाला के जरिए भेजी रकम को मनी एक्सचेंज से आईएस तक पहुंचाया। देश से दो साल से हर माह 25-30 हजार या एक से दो लाख की रकम हवाला के जरिए दुबई भेजी गई।
जमील का राजस्थान, तमिलनाड़, महाराष्ट्र, आन्ध्रप्रदेश और तेलंगाना में फंडिंग जुटाने का मजबूत नेटवर्क है। देश से आईएस तक पहुंची फंडिंग की एक तिहाई रकम राजस्थान के शेखावाटी क्षेत्र और चेन्नई से भेजी गई है। 
इसी आधार पर  एटीएस फंडिंग से जुड़ी जानकारी और दस्तावेज हैदराबाद से जुटाए हैं। चेन्नई और सीकर में रकम जमा करने वाले लोग चिह्नित करके निगरानी में मिले हैं।   

No comments:

Post a Comment