Sunday 6 November 2016

माँ ने अपने आतंकी बेटे को सरेंडर के लिए समझाया, फिर जो हुआ..

November 5th, 2016
कश्मीर में कुछ ऐसा हुआ, जिसे जानकार आपको हैरानी होगी! एक पाक आतंकी जो जिहाद के रास्ते पर चल कर तबाही मचाने के लिए निकला पड़ा था, लेकिन माँ की ममता के सामने उसने भी घुटने टेक दिए! एक माँ ने अपने आतंकी बेटे को पुलिस के सामने सरेंडर करने के लिए मजबूर कर दिया! यह किस्सा है कश्मीर के दूरवर्ती इलाके सोपोर का, जहां बीती रात को सुरक्षा बल को एक आतंकी के होने ही खबर मिली थी और उसे ढूँढने के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा था ! रक्षा सूत्रों ने ये जानकरी दी कि पाकिस्तानी आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के एक आतंकी के एक घर में छिपे होने की सुचना मिली थी! आतंकी का पहचान उमर खालिक मीर उर्फ समीर के तौर पर हुई है! जोकि उत्तरी कश्मीर के तुज्जार का रहनेवाला है! 
सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उन्होंने आतंकी को मुख्यधारा में लौटने और सरेंडर करने के लिए उसके माता –पिता को समझाया और इसके लिए उसकी माँ तैयार हो गई!
फिर घटनास्थल पर पहुंचकर उस आतंकी की माँ ने उससे सरेंडर करने की मिन्नतें की! सेना के अधिकारियों की रजामंदी के बाद, रोती हुई माँ घर के अंदर छिपे अपने बेटे से मिली और उसे बहुत समझाया कि वह सरेंडर कर ले! आखिरकार सेना के मनाने और अपनी माँ के समझाने पर उस युवक(मीर) ने सेना के अधिकारियों के सामने सरेंडर कर  दिया!
सेना के एक अधिकारी ने कहा,
हमारे लिए यह बेहद ही मुश्किल भरा क्षण था क्योंकि एक नागरिक के साथ-साथ हमारे कुछ जवानों की जिंदगी भी खतरे में थी, जो उस महिला को सुरक्षा मुहैया करा रहे थे।
इसी के साथ ही सेना और उस माँ ने मिलकर एक और बुरहानी वानी बनने से रोक दिया! कोई भी माँ अपने बेटे के लिए आतंकी बनने ओए मारे जाने का सपना नहीं देखती! माँ की ममता की ताकत के आगे कोई नहीं टिक सकता! काश सभी भटके हुए युवा ये बात समझ जाए और किसी भी माँ को इतनी बड़ी परीक्षा न देनी पड़े!

No comments:

Post a Comment