Thursday 10 March 2016

इजरायल आविष्कृत पावर ट्री

इजरायल में फोन को चार्ज करने, पानी को ठंढा करने और वाई-फाई के लिए सोलर पावर ट्री लगे हैं। आम तौर पर पेड़ सूर्य की किरणों को रासायनिक उर्जा में परिवर्तित करता है। एक पेड़ ऐसा भी है, जो सूर्य की किरणों को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित कर उपकरणों को चार्ज करता है, पानी को ठंढा करता है और वाई-फाई के इस्तेमाल में काम आता है। इसके अलावा यह तकनीकि लोगों के लिए कई तरह से लाभप्रद है। इस बेहतरीन आइडिया का श्रेय इजरायली कंपनी सोलोजिक को जाता है। सोलर पावर ट्री पर्यावरण संबंधित जागरूकता बढ़ाने का आधार बना है, जो हरित ऊर्जा उपलब्ध कराता है।

यह ई-ट्री पत्तों की जगह धातुओं की डाली से तैयार किया गया है। इसकी शाखाएं सोलर पैनल को सपोर्ट करने के लिए बाहर की ओर निकली हुई हैं। इसका डिजाइन खुले वृक्ष की तरह है, जो 8-बिट विडियो गेम की तरह नजर आता है। यह सोलर पैनल की मदद से ऊर्जा ग्रहण कर स्मार्टफोन व टैबलेट, फ्री वाई-फाई, पेट्स वाटर ट्रॉफ, मनुष्य के लिए ड्रिंकिंग वाटर फाउंटेन, रात में रोशनी करने के उपकरण और एलसीडी स्क्रीन की यूएसबी को चार्ज करता है।
पहला ई-ट्री इजरायल में जिखरोन याकोव के पास हानादिव गार्डन में लगाया गया था। सोलोजिक कंपनी की योजना सोलर पावर ट्री को चीन और फ्रांस में बेचने की है। बबूल मॉडल के एक ई-ट्री की कीमत करीब 100,000 $ है। सात पैनल वाला एक ई-ट्री 1.4 किलोवॉट तक ऊर्जा पैदा कर सकता है, जो 35 लैपटॉप चलाने के लिए काफी है। इजरायल की निजी पॉवर कंपनी में निवेश करने वाले ऐली बरनिया का कहना है कि बड़ी कीमत इस बात का संकेत है कि ई-ट्री संभवतया छतों पर लगाए जाने वाले पारंपरिक सोलर पैनल की जगह नहीं लेगा। हालांकि, यह दुनिया भर के पार्कों में नजर आ सकता है। सोलोजिक की कल्पना है कि भविष्य में ई-ट्री के साथ टच-स्क्रीन डिस्पले युक्त कैमरों को जोड़ा जाए, जिससे एक सोलर पावर ट्री के नीचे खड़े होकर एक व्यक्ति दुनिया के किसी भी कोने में स्थापित दूसरे सोलर पावर ट्री के नीचे खड़े दूसरे व्यक्ति को हैलो कर सके।


No comments:

Post a Comment