Thursday 10 March 2016

अब बहुमंजिला इमारतों की दीवारों पर उगाई गई फसलें

इजरायली कंपनी ग्रीनवॉल के संस्थापक टिकाऊ व स्वतंत्र खाद्य उत्पादन की खास पद्धति वर्टिकल गार्डन को बाजार में उतारने की तैयारी में हैं। इस पद्धति से बहुमंजिला इमारतों के लोग दीवारों पर चावल, मक्का और गेहूं सहित किसी भी फसल का उत्पादन कर सकते हैं।

ग्रीनवॉल कंपनी की स्थापना साल 2009 में इंजीनियर व गार्डेनिंग के पायोनिर गाइ बारनेस ने की। अब इस कंपनी नेएक आधुनिक प्रौद्योगिकी का विकास किया है, जिसके तहत इमारतों के अंदर और बाहर दोनों तरफ से दीवारों के साथ एक ऊंचे गार्डन की परिकल्पना की गई है, जो कि पारंपरिक गार्डन की तुलना में कम जगह में तैयार किया जा सकता है। ग्रीनवॉल इस पद्धति से खेती के लिए उपजाऊ मिट्टी उपलब्ध कराती है, जो कि किसी भी पौधों के विकास के लिए सक्षम है।

यह सिस्टम कैसे काम करता है?
वर्टिकल प्लांटिंग सिस्टम के तहत पौधों को स्मॉल मॉड्युलर यूनिट में सघन रूप से लगाया जाता है। पौधे बाहर न गिरे, इसकी व्यवस्था की जाती है। इस पॉट को गार्डन की डिजाइन में बदलाव लाने या इसे रिफ्रेश करने के लिए निकाला या बदला जा सकता है। प्रत्येक पौधे को कंप्युटर की सहायता से विशेष पद्धति के जरिए पानी पहुंचाया जाता है। जब इन पौधों पर अनाज उगने का समय होता है तो पॉट में तैयार इन हरित दीवारों को कुछ अवधि के लिए नीचे उतार लिया जाता है और उसे जमीन पर क्षैतिज रूप से रखा जाता है।

दीवारों पर लगाई गई फसलों की सिंचाई के लिए ग्रीनवॉल इजरायली कंपनी नेताफिम द्वारा विकसित बूंद-बूंद सिंचाई पद्धिति का इस्तेमाल करती है। ग्रीनवॉल ने दीवारों पर खेती के लिए मॉनिटर, सेंसर और कंट्रोल सिस्टम को इजरायली वॉटर-मैनेजमेंट कंपनी गैलकॉन की सहायता से विकसित किया है।


No comments:

Post a Comment